Home राष्ट्रीय मतगणना के लिए चुनाव आयोग के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश

मतगणना के लिए चुनाव आयोग के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश

758
0
SHARE

चुनाव आयोग (ईसीआई) ने चुनाव वाले सभी पांचों राज्यों पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मणिपुर और गोवा के मुख्य चुनाव अधिकारियों को निर्देश जारी कर 11 मार्च को मतों की होने वाली मतगणना के लिए पुख्ता इंतजामात करने को कहा है। इन पांचों राज्यों में होने वाली मतगणना की तैयारी की जानकारी लेने के लिए आयोग ने इन राज्यों के सीईओ और आरओ के साथ कई दौर की वीडियो कॉन्फिसिंग भी की है।

हाल ही में पांच राज्यों में सम्पन्न हुए मतदान की मतगणना की तैयारियों की जानकारी देते हुए आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा है कि सभी 157 मतगणना केंद्रों पर निष्पक्ष और पारदर्शी मतगणना कराने के लिए कोई भी प्रयास बाकी नहीं रहने दिया जाएगा। आयोग के अनुसार पंजाब में 53, उत्तर प्रदेश में 75, उत्तराखंड में 15, मणिपुर में 12 और गोवा में 2 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। आयोग द्वारा सभी राजनीतिक पार्टियों और उम्मीदवारों से बातचीत और फीडबैक लेने के बाद मतगणना की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त निर्देश जारी किए हैं।

आयोग ने राज्यों के सभी सीईओ और डीईओ से कहा है कि वे इस कार्य की चाकचौबंद व्यवस्था करें और बिना कारण की किसी प्रकार की हड़बड़ी न करें मतगणना प्रक्रिया को सावधानी पूर्वक संपन्न करें। आयोग के निर्देश के अनुसार प्रत्येक मतगणना केंद्र पर मतगणना एजेंटों और मतगणना कर्मियों को अलग करने और ईवीएम की सुरक्षा आदि के लिए उचित बैरिकेडिंग और कंटीले तारों का घेरा बनाया जाए। प्रत्येक मतगणना केंद्र पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था की जाए।

आयोग ने यह भी निर्देश जारी किया है कि सभी मतगणना केन्द्रों पर 7 मार्च, 2017 की रात्रि तक सभी तैयारी पूरी हो जानी चाहिए। पर्यवेक्षक 8 मार्च, 2017 को मतगणना केंद्रों का दौरा कर अपनी रिपोर्ट आयोग को देंगे।

Key Words : Election commission, Directive, arrangements, state

LEAVE A REPLY