Home राष्ट्रीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केदार बाबा के दरबार में टेका मत्था

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केदार बाबा के दरबार में टेका मत्था

682
0
SHARE

रुद्रप्रयाग। देश के चैदवें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने द्वादश ज्योतिर्लिंगों में अग्रणी भगवान केदारनाथ के दर्शन किये। रामनाथ कोविंद केदार बाबा के दर्शन करने वाले देश के चौथे राष्ट्रपति बन गए हैं। आधा घंटे से अधिक समय तक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बाबा केदार के गर्भगृह में पूजा-अर्चना की। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल डाॅ केके पाॅल, मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के साथ ही पत्नी एवं भाई भी मौजूद रहे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार सुबह वायु सेना के एमआई 17 हेलीकाॅप्टर से केदारनाथ मंदिर के पीछे बने हेलीपैड पर पहुंचे। जिसके बाद उन्होंने एटीवी वाहन के जरिए केदारपुरी का भ्रमण किया और उसके बाद केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। लगभग बीस मिनट तक उन्होंने मंदिर में पूजा-अर्चना की और बाबा केदार का रुद्राभिषेक किया। इस अवसर पर श्री बद्री-केदार मंदिर समिति ने राष्ट्रपति को पारंपरिक पकवान रोट और अरसे रिगांल की टोकरी में भेंट किये। राष्ट्रपति कोविंद ने केदारनाथ के मुख्य पुजारी और अन्य तीर्थ पुरोहितों से केदारनाथ के बारे में जानकारी भी ली। जिसके बाद राष्ट्रपति बद्रीनाथ के लिए रवाना हो गए। वरिष्ठ तीर्थ पुरोहित भगत प्रसाद बगवाडी़ ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की पूजा-अर्चना संपंन कराई।

इस अवसर पर गढवाल आयुक्त दिलीप जावलकर, डीआईजी पुष्पक ज्योति, जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल, पुलिस अधीक्षक पीएनमीना सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Key Words : Uttarakhand, Rudraprayag, Kedarnath, President, badrinath

LEAVE A REPLY