Home अपना दून सूबे के फिल्म निर्माताओं का होगा सम्मान

सूबे के फिल्म निर्माताओं का होगा सम्मान

754
0
SHARE

देहरादून। उत्तराखण्ड फिल्म विकास परिषद की बैठक मंगलवार को सूचना भवन रिंग रोड स्थित सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में परिषद के उपाध्यक्ष हेमंत पांडेय, जय श्रीकृष्ण नौटियाल के साथ ही परिषद के सदस्यगण उपस्थित थे। इस दौरान विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई। मंगलवार को सम्पन्न हुई उत्तराखण्ड फिल्म विकास परिषद की बैठक में निर्णय लिया गया कि आगामी 6 नवम्बर, 2017 को देहरादून में एक सम्मान समारोह आयोजित किया जायेगा। इस सम्मान समारोह में शार्ट फिल्म फेस्टिवल हेतु आमंत्रित फिल्मों में से प्रथम, द्वितीय और तृतीय विजेताओं को सम्मानित किया जायेगा। इसके साथ ही उत्तराखण्ड की गढ़वाली व कुमांऊनी बोली में बनाई गई बड़े पर्दे की फिल्मों के फिल्म निर्माताओं को भी सम्मानित किया जायेगा।

सम्मान समारोह आयोजन हेतु एक समिति का गठन किया गया है, जिसमें जेपी पंवार, एसपीएस नेगी, शिव पैन्यूली, बाबू राम शर्मा, केराम नेगी आदि सम्मिलित है। इसके अतिरिक्त वन विभाग से संबधित प्रकरणों के निस्तारण हेतु सतीश शर्मा, शिव पैन्यूली तथा एसपीएस नेगी की एक उप समिति गठित की गई है। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि फिल्म नीति को और अधिक आकर्षक बनाया जायेगा। प्रदेश में मिनी थियेटर के कान्सेप्ट पर विचार किया जायेगा, इससे रोजगार के अवसर भी बढेंगे।

उपाध्यक्ष हेमंत पाण्डेय ने कहा कि परिषद के माध्यम से क्षेत्रीय सिनेमा को पहचान मिले, इसके लिए ठोस प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि जीएसटी लागू होने के कारण राज्य सरकार द्वारा फिल्मों को मनोरंजन कर में छूट प्रदान में कठिनाई आ रही है, इसको देखते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, वित्त मंत्री भारत सरकार को पत्र प्रेषित कर उत्तराखण्ड की विषम भौगोलिक परिस्थिति को दृष्टिगत रखते हुए जीएसटी से छूट प्रदान करने का अनुरोध किया है।

बैठक में नवनियुक्त उपाध्यक्ष जय श्रीकृष्ण नौटियाल का सभी सदस्यगणों द्वारा स्वागत किया गया। नौटियाल ने कहा कि उनका प्रयास होगा कि परिषद के कार्यों को अधिक गति प्रदान की जाय। उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलकर परिषद को माॅडल के रूप में प्रदर्शित करना होगा। परिषद राज्यहित में काम करे, यही हम सबकी भावना होनी चाहिए।

बैठक में परिषद के सदस्यगण शिव पैन्यूली, सतीश शर्मा, मनोज पांगती, जय प्रकाश पंवार, विक्की योगी, कांता प्रसाद, सुदर्शन शाह, चन्द्रदत्त तिवारी, महेश प्रकाश, कुंवर राम सिंह नेगी, संयोगिता ध्यानी, मीना राणा, बाबू राम, एसपीएस नेगी, उप सचिव पर्यटन अतुल कुमार सिंह, उप सचिव वित्त एचएस बसेड़ा, चन्दन सिंह उपायुक्त मनोरंजन कर, अपर निदेशक डाॅ. अनिल चन्दोला, उप निदेशक केएस चैहान आदि उपस्थित थे।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Uttarakhand Film Development Council, Meeting, Filmmakers, respected

LEAVE A REPLY