Home उत्तराखंड दून के कालसी ब्लाॅक की आदर्श ग्राम पंचायत नेवी – कर्तव्यनिष्ठा को...

दून के कालसी ब्लाॅक की आदर्श ग्राम पंचायत नेवी – कर्तव्यनिष्ठा को परिभाषित कर रहे प्रधान मोहन शर्मा

862
0
SHARE

डीबीएल ब्यूरो

दून के कालसी विकासखंड की ग्राम पंचायत नेवी को उत्कृष्ट कार्यों के लिए राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पुरस्कृत किया जा चुका है। इस उपलब्धि के लिए नेवी के ग्राम प्रधान मोहन शर्मा की कार्यकुशलता, विवेक और उनकी कर्तव्यनिष्ठा को सराहे जाने के साथ ही इस पंचायत के ग्रामवासियों का समाजिक सरोकारों से जुड़े कार्य में सहयोग समाज को आईना दिखाने वाला है। ‘‘देवभूमि लाईव न्यूज पोर्टल’’ से बातचीत के दौरान प्रधान मोहन शर्मा ने बताया कि नेवी पंचायत में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा और गुणवत्ता परख शिक्षा को लेकर उनका संघर्ष सतत जारी है।

नेवी ग्राम पंचायत के प्रधान मोहन शर्मा बताते हैं कि जब 2010 में उन्होंने अपना कार्यकाल संभाला था तब से लेकर आज तक सभी ग्रामवासियों का सहयोग उनकी सबसे बड़ी ताकत रहा है। उन्होंने बताया कि युवाओं में बढ़ती नशे की लत उनके क्षेत्र में एक बड़ी समस्या बनती जा रही थी। सहिया बाजार में हालात बेहद खराब थे। शराबियों के उत्पात के चलते महिलाओं और बच्चों का शाम को बाजार से गुजरना भी भारी हो जाता था। इस समस्या के निराकरण के लिए प्रधान मोहन शर्मा ने पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर नशेड़ियों पर लगाम कसी और अवैध नशे के व्यापार के खिलाफ मुहिम चलाई। वह बताते हैं कि आज सहिया बाजार में नशेड़ियों पर नजर रखने और जाम की समस्या के निस्तारण के लिए उन्होंने प्रशासन की मदद से बाजार में सीसी कैमरे लगवाए। प्रधान मोहन शर्मा का कहना है कि शराब के खिलाफ चलाई गई मुहिम का असर बेहद सकारात्मक रहा है।

प्रधान मोहन शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं की लचर सेवा उनकी पंचायत के मरीजों के उपचार में एक बड़ी बाधा थी। सहिया में अस्पताल तो था, लेकिन डाॅक्टरों का टोटा था। पंचायत स्तर पर आवाज बुलंद की गई तो अब हालात पहले से बेहतर हैं।

पर्यावरण संरक्षण और जंगलों को बचाने की सरकार की पहल के तहत नेवी पंचायत के घर-घर में ईंधन के विकल्प के रूप में खाना बनाने की गैस तो पहुंच गई परन्तु गैस सिलंडर भरने के लिए ग्रामीणों को 20 किमी की दूरी नापकर कालसी आना पड़ता था जिससे समय और पैसा दोनों की बर्बादी हो रही थी। प्रधान मोहन शर्मा की पहल पर अब गैस की गाड़ी सहिया तक आने लगी है।

ग्राम पंचायत नेवी के तहत सहिया बाजार से होकर गुजरने वाली अमलावा नदी सहिया बाजार से निकलने वाले कूड़े-कचरे से पटती जा रही थी। युवाओं और ग्रामीणों की मदद से प्रधान मोहन शर्मा ने स्वच्छता अभियान के तहत नदी में साफ-सफाई की मुहिम चलाई। इसे लोगों की नासमझी ही कहा जा सकता है कि नजर बचाकर अभी भी कुछ लोग इस नदी में कचरा फेंक कर पर्यावरण के दूषित कर रहे हैं।

प्रधान मोहन शर्मा अपने कार्यकाल की शेष अवधि में नेवी ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को सशक्त बनाने के साथ ही क्षेत्र में शिक्षा के स्तर को उन्नत बनाना चाहते हैं। उनका कहना है कि अच्छा स्वास्थ्य और शिक्षित नागरिक समाज और देश के विकास की धुरी हैं।

LEAVE A REPLY