Home उत्तराखंड प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत अनुभव किए साझा

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत अनुभव किए साझा

625
0
SHARE

देहरादून/डीबीएल संवाददाता। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अन्तर्गत ग्रामीण विकास मंत्रालय के तत्वावधान में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखण्ड के प्र्रतिनिधियों का दो दिवसीय क्षेत्रीय कार्यशाला का आयोजन दून के एक होटल में किया जा रहा है। कार्यशाला के पहले दिन ग्रामीण विकास मंत्रालय, प्रशान्त कुमार ने योजना के लक्ष्यों के बारे में विस्तार से बताया और कार्यशाला में मौजूद राज्यों के प्रतिनिधियों से कार्यों का ब्योरा साझा करने की बात कही गई।

कार्यशाला के पहले दिन सभी छह राज्यों में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत राज्यों में किये जा रहे बेस्ट प्रैक्टेसिस एवं अभिनव कार्यों को एक-दूसरे के साथ साझा किया गया, जिससे योजना के क्रियान्वयन में और अधिक गतिशीलता लायी जा सकेगी। इस कार्यशाला में ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार के प्रशान्त कुमार, अपर सचिव द्वारा सभी राज्यों से अपेक्षा की गयी कि दूसरे राज्य में योजनान्तर्गत किये जा रहे उत्कृष्ठ कार्य को अपनाया जाय एवं प्रयास किये जाये कि लाभार्थी के आवास निर्माण में लगने वाले समय को कम से कम किया जाय, जिस पर सभी राज्य द्वारा भारत सरकार को आश्वस्त किया गया कि आवास निर्माण के लक्ष्य को निर्धारित अवधि में किया जायेगा।

कार्यशाला के दूसरे दिन उक्त राज्यों के प्रतिनिधियों को उत्तराखण्ड के जनपद देहरादून के सहसपुर ब्लाॅक के झाझरा कोटरा संतोर ग्राम का क्षेत्रीय भ्रमण कराया गया, जहाँ प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत पात्र पाये गये भूमिहीन परिवारों में से 47 लाभार्थियों को भूमि पट्टा आंवटन कर माॅडल कालोनी के रूप में विकसित किया जा रहा है, जिनको बिजली, पानी, गैस कनेक्शन, स्वास्थ्य कार्ड, मनरेगा कार्ड, आंगनबाड़ी केन्द्र, एसएचजी वर्कशेड, सामुदायिक भवन, वाटर हार्वेसटिंग टैंक, तालाब, सोकपिट, वृक्षारोपण, आजीविका संवर्धन सम्बन्धी योजनाओं से भी लाभान्वित किया जायेगा।

LEAVE A REPLY