Home उत्तराखंड पीएम मोदी से अनुभव साझा करेंगे दून के पाववाला सोडा गांव के...

पीएम मोदी से अनुभव साझा करेंगे दून के पाववाला सोडा गांव के प्रधान विजय पंवार

841
0
SHARE

देहरादून। केंद्र सरकार के पंचायती राज मंत्रालय, नई दिल्ली में दो दिवसीय राष्ट्रीय परामर्श प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देशभर के चुनिंदा गांवों से आमंत्रित 50 प्रधानों से पर्यावरण संरक्षण सम्बंधी विभिन्न विषयों पर विचार विमर्श करेंगे। इस आयोजन में उत्तराखंड से देहरादून जिले के पाववाला सोडा गांव के प्रधान विजय पंवार और नैनीताल जिले के हल्दूदीना चैड़ गांव के प्रधान बीडी खोलिया को भी आमंत्रित किया गया है।

राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केंद्र नई दिल्ली में आगामी 10 एवं 11 अक्टूबर को राष्ट्रीय परामर्श प्रदर्शनी के आयोजन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी आमंत्रित देश के प्रधानों से पर्यावरण संरक्षण एवं आर्थिक पहलुओं पर विचार साझा करेंगे। इस दौरान स्वछता, पेजयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण, सामजिक एवं आर्थिक सुरक्षा आदि विषयों पर भी बातचीत होगी।

पाववाला सोडा गांव को मिल चुके हैं कई सम्मान :

देहरादून के रायपुर ब्लाॅक स्थित पाववाला सोडा गांव को प्रधान विजय पंवार की अगुवाई में पूर्व में भी कई बार राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है। प्रधान पंवार बताते हैं कि गांव में पेयजल और सिंचाई की समस्या के निदान को सभी ग्रामवासियों के सहयोग से दूर किया गया और अब गांव में भरपूर पानी है। स्वच्छता अभियान के तहत भी ग्रामीणों की सहभागिता के चलते आज पाववाला सोडा एक मिसाल है। गांव में हुए अन्य विकास कार्यों के अनुसंधान और अनुकरण के लिए आज भी देश और विदेश के विशेषज्ञ यहां आते रहते हैं। कंेद्र सरकार के स्वच्छता मंत्रालय के बी.चन्द्रकला, युगल किशोर जोशी, जर्मनी के प्रोफेसर वाल कुटरिस आदि ने गांव के परिवेश का भ्रमण कर पंचायत के कार्यों को जमकर सराहा है।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, PM, Share Experience, Village Pavvala Soda

LEAVE A REPLY