Home खेल ‘खेलो इंडिया स्कूल नेशनल गेम्स’ : उत्तराखंड के एथलीट अनु ने जीता...

‘खेलो इंडिया स्कूल नेशनल गेम्स’ : उत्तराखंड के एथलीट अनु ने जीता स्वर्ण पदक

955
0
SHARE

देहरादून। महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज देहरादून के छात्र अनु कुमार ने ‘खेलो इंडिया स्कूल नेशनल गेम्स’ की एथलेटिक्स प्रतियोगिता में पहले दिन स्वर्ण पदक अपने नाम कर राज्य का नाम रोशन किया है। अनु को इस जीत के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने प्रतियोगिता के शुभारंभ पर मशाल लेकर दौड़ने का अवसर भी प्राप्त हुआ।

उत्तराखण्ड के हरिद्वार में रहने वाले अनु कुमार दून के महाराणा प्रताप स्पोर्टस कॉलेज में कक्षा दस के छात्र हैं। नई दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित प्रथम ‘खेलो इंडिया स्कूल नेशनल गेम्स’ के पहले दिन 1500 मीटर दौड़ स्पर्धा में हरिद्वार अनु कुमार ने स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने चार मिनट 4.77 सेकेंड में दौड़ पूरी कर गोल्ड मेडल हासिल किया। अनु के कोच लोकेश कुमार ने बताया कि देश में सर्वश्रेष्ठ पांच खिलाड़ियों को मशाल दौड़ के लिए चुना गया था, जिसमें से एक अनु कुमार भी थे। गौरतलब है कि फ्रांस में आयोजित वर्ल्ड स्कूल गेम्स की 800 मीटर दौड़ में भी अनु स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। साथ ही पिछले साल स्कूल नेशनल चैंपियनशिप की 800 मीटर व 1500 मीटर दौड़ स्पर्धा में भी स्वर्ण पदक अपने नाम कर चुके हैं।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राष्ट्रीय स्तर पर पहली बार आयोजित खेलो इंडिया नेशनल स्कूल गेम्स में उत्तराखण्ड के अनु कुमार को स्वर्ण पदक जीतने पर शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस प्रतियोगिता में उत्तराखण्ड को और सफलता मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस आयोजन से खेलों की संस्कृति को बढ़ावा देने के साथ-साथ, नई प्रतिभाओं को आगे लाने में मदद करेगा। यह प्रतियोगिता नई प्रतिभाओं को तलाशने और तराशने का एक बहुत बड़ा माध्यम बनेगी।

खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का पहला स्वर्ण पदक अनु कुमार ने अपने नाम किया। वहीं एथलेटिक्स की अन्य प्रतियोगिताओं में तमिलनाडु ने छह में से दो स्वर्ण पदक अपने नाम किए। दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित प्रतियोगिता में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल और हरियाणा के हिस्से एक-एक स्वर्ण पदक आए।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Play India School National Games, Gold Medal, Athlete Anu

LEAVE A REPLY