Home अपना दून प्राकृतिक संतुलन के लिए पौधरोपण महत्वपूर्ण – सीएस बोथ्याल

प्राकृतिक संतुलन के लिए पौधरोपण महत्वपूर्ण – सीएस बोथ्याल

755
0
SHARE

देहरादून। देहरादून की राजपुर रोड स्थित कन्या गुरूकुल विद्यालय में सोमवार को नागरिक सुरक्षा कोर देहरादून की पोस्ट-1 उत्तरी प्रभाग की टीम की ओर से पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि अस्टिंट डिप्टी कमाडेंट जनरल/उप नियंत्रक सिविल डिफेन्स कोर सीएस बोथ्याल एवं डिवीजन वार्डन उमेश्वर रावत ने फलदार पौधे रोप कर किया।

इस अवसर पर अस्टिंट डिप्टी कमाडेंट जनरल/उप नियंत्रक सिविल डिफेन्स कोर सीएस बोथ्याल ने कहा कि प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने के लिए पौधे लगाया जाना बेहद महत्वपूर्ण है। पौधों को लगाकर उनकी देखभाल करना भी हम सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने गुरूकुल विद्यालय की छात्राओं को अधिक से अधिक पौधे लगाने और अपने आसपास के लोगों को पौधरोपण करने के लिए जागरूक करने की अपील भी की।

डिवीजन वार्डन उमेश्वर रावत ने आम का पौधा लगाया। उन्होंने कहा कि पौधे हमारी प्राणवायु का मुख्य आधार हैं। उन्हांने विद्यालय की छात्राओं को सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी भी दी।

पोस्ट वार्डन अरुण चटर्जी ने कहा कि आबादी और निर्माण कार्यों से देहरादून की हरियाली अपना स्वरूप खो रही है जिसके लिए पौधरोपण करना हम सभी का दायित्व है।

कन्या गुरूकुल विद्यालय की शिक्षकाओं पुरातत्व विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. रेनु शुक्ला, समन्वयक प्रो. नुपुर, प्रो. हेमलता, डॉ. बिन्दु, डॉ. पूनम पैन्यूली, डॉ. अर्चना डिमरी आदि ने भी अपने विचार रखे और पौधरोपण कार्यक्रम में अपनी सहभागिता निभाई।

इस अवसर पर डिप्टी पोस्ट वार्डन विजयपाल बंगारी, सेक्टर वार्डन प्रमोद राणा, आनंद सिंह गुसाईं आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY