Home उत्तराखंड ‘‘एक पौधा मेरे नाम का’’ – होमगार्ड्स एवं सिविल डिफेन्स वॉलंटियर्स ने...

‘‘एक पौधा मेरे नाम का’’ – होमगार्ड्स एवं सिविल डिफेन्स वॉलंटियर्स ने रोपे पौधे

786
0
SHARE

देहरादून। देहरादून के थानो स्थित होमगार्ड्स एवं नागरिक सुरक्षा के केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान प्रांगण में होमगार्ड्स एवं सिविल डिफेन्स वॉलंटियर्स ने ‘‘एक पौधा मेरे नाम का’’ कार्यक्रम आयोजित कर विभिन्न प्रजातियों के 150 पौधे रोपे गए। पौध रोपण के बाद सिविल डिफेन्स कोर की बैठक में आपदा से राहत व बचाव प्रशिक्षणों के आयोजन सम्बंधी विषय पर चर्चा कर भविष्य की रणनीति बनाई गई।

शनिवार को होमगार्ड्स के जवानों और सिविल डिफेन्स के वॉलंटियर्स ने मिलकर पौधरोपण किया। ‘‘एक पौधा मेरे नाम का’’ विषयक इस आयोजन के दौरान आम, जामुन, अमरूद, नीबू आदि फलदार पौधों के अलावा कई प्रजाति के छायादार पौधे रोपे गए। पौधरोपण का शुभारंभ अस्टिंट डिप्टी कमाडेंट जनरल होमगार्ड्स एकता उनियाल एवं अस्टिंट डिप्टी कमाडेंट जनरल सिविल डिफेन्स कोर देहरादून सीएस बोथ्याल ने पौध रोपकर किया।

अस्टिंट डिप्टी कमाडेंट जनरल होमगार्ड्स एकता उनियाल ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ते खतरे को कम करने के लिए पौधरोपण ही एक मात्र विकल्प है। उन्होंने कहा कि राजधानी देहरादून सहित प्रदेश के कई शहरों में बढ़ती आबादी और प्रदूषण एक बड़ी समस्या बन गया है जिसके लिए हरियाली को कायम रखना जरूरी है।

अस्टिंट डिप्टी कमाडेंट जनरल सिविल डिफेन्स कोर देहरादून सीएस बोथ्याल ने आपदा राहत प्रशिक्षण कार्यों के साथ पौधरोपण आयोजनों में सिविल डिफेन्स कोर देहरादून के वॉलंटियर्स की भूमिका एवं उनकी कर्तव्यनिष्ठा की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ पर्यावरण देना हम सभी का सामूहिक दायित्व है।

डिवीजन वार्डन उमेश्वर रावत ने बारिश के बावजूद सिविल डिफेन्स वॉलंटियर्स के नियत समय पर पहुंचकर आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी का आभार व्यक्त किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में होमगार्ड्स के अफसर, जवान, सिविल डिफेंस कोर के पोस्ट एवं सेक्टर वार्डन मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY