Home उत्तराखंड केदारनाथ धाम के लिए हैली सेवा की किल्लत – तीर्थयात्रियों को हो...

केदारनाथ धाम के लिए हैली सेवा की किल्लत – तीर्थयात्रियों को हो रही दिक्कत

892
0
SHARE

रुद्रप्रयाग। सरकार की ओर से इस बार केदारनाथ धाम के लिए कम हेलीकॉप्टर सेवा कम्पनियों को स्वीकृति दिये जाने से तीर्थयात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। तीर्थयात्रियों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। टिकट हैली सेवा टिकट कन्फर्म न हो पाने से यात्रियों पर समय और पैसा दोनों का बोझ बढ़ रहा है।

पिछले साल केदारनाथ धाम के लिये 13 हवाई कम्पनियों ने उड़ानें भरी थी, लेकिन इस बार यह संख्या घटकर नौ पर सीमित हो गयी है। इन नौ कम्पनियों में वर्तमान में केवल सात ही कम्पनियां हवाई सेवायें दे रही हैं, अन्य कम्पनियां कुछ दिनों बाद अपनी सेवाएं देना शुरू करेंगी। वर्ष दर वर्ष तीर्थयात्रियों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हो रही है, जिसे देखते हुए सरकार ने पिछले वर्ष 13 हवाई सेवाओं को स्वीकृति प्रदान की थी, जिस कारण न केवल केदारनाथ धाम जाने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हुयी, बल्कि मंदिर समिति की आय में भी बढ़ोत्तरी हुई।

इस बार केदारनाथ यात्रा के लिए सरकार ने टेंडर प्रक्रिया आमंत्रित करके मानकों को पूर्ण करने वाली नौ कम्पनियों को स्वीकृति प्रदान की है। टेंडर प्रक्रिया के अनुसार केदारघाटी में दो बार उड़ान भर चुकी हवाई सेवा और अपने दो हेलीकॉप्टर रखने वाली कम्पनियों को ही स्वीकृति मिलनी थी। इन मानको के अनुसार नौ कम्पनियों को ही स्वीकृति प्रदान हुयी है, लेकिन अभी केवल सात की कम्पनियां उड़ान भर रही हैं।

एनआरआई तीर्थयात्री पंकज भटृ, अनूप आदि का कहना है कि वे केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के दो दिन बाद गुप्तकाशी पहुंच गये थे, लेकिन तब से उन्हें उन्हें हवाई सेवा नहीं मिल पायी है, जिस कारण वे पैदल ही सफर करने को मजबूर हैं।

LEAVE A REPLY