Home उत्तराखंड चमोली आपदा 2018 : घाट ब्लॉक के आपदा प्रभावित गांवों में मदद...

चमोली आपदा 2018 : घाट ब्लॉक के आपदा प्रभावित गांवों में मदद को पहुंची पैरालीगल वॉलेयन्टियर्स की टीम

722
0
SHARE

घनश्याम मैंदोली / चमोली। चमोली जिले के थराली और घाट ब्लॉक में बीती सोमवार की रात बादल फटने की घटनाओं से हुए नुकसान का आंकलन व प्रशासन की ओर से राहत कार्य जारी है। प्रशासन की टीम प्रभावितों को राहत सामग्री वितरित कर रही हैं। वहीं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर बनाई गई टीम भी आपदा प्रभावित परिवारों की हर संभव मदद के लिए जुट गई है।

चमोली जिले के तहसील घाट क्षेत्र के कई गांवों में बारिश व अतिवृष्टि से आई आपदा से प्रभावितों को राहत व बचाव कार्य में सहयोग के लिए आपदा पीड़ितों को विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से विधिक सहायता (नालसा) योजना के तहत जिला जज/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण चमोली के निर्देशानुसार टीम का गठन किया गया है। गठित टीम को आपदा प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचकर पीड़ितों को सरकारी एवं गैर सरकारी एजेंसियों द्वारा सहायता प्रदान करवाने में मदद करने, बिछुड़े हुए परिवार के सदस्यों को मिलवाने, भोजन, दवाई और पेयजल की उपलब्धता, दस्तावेजों के पुनः निर्माण में मदद करने के साथ ही आपदा पीड़ितों के विधिक अधिकारों के सम्बंध में जागरूक कार्यक्रम आयोजित करने को कहा गया है। टीम को आपदा से हुए नुकसान का घर-घर जाकर सर्वे करने, लापता व्यक्तियों, मकान, मवेशी, वाहन, खेतीबाड़ी आदि में हुए नुकसान की विस्तृत रिपोर्ट उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है।

बुधवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की पैरालीगल कार्यकर्ताओं की टीम घाट ब्लॉक के आपदा प्रभावित ग्राम पंचायत मोखमला, मोखधुरमा, कुण्डी आदि में पहुंची और मदद में जुट गई। टीम में मथुरा प्रसाद त्रिपाठी, घनश्याम प्रसाद मैंदोली, बद्री प्रसाद, सुखवीर सिंह आदि वालंटियर्स शामिल थे।

LEAVE A REPLY