Home उत्तराखंड श्रीनगर में पंचायत पुस्तक मेला शुरू : प्रदेश की हर ग्राम पंचायत...

श्रीनगर में पंचायत पुस्तक मेला शुरू : प्रदेश की हर ग्राम पंचायत में खुलेगा पुस्तकालय

945
0
SHARE

श्रीनगर । साक्षर गांव साक्षर प्रदेश बनाने के उद्देश्य से श्रीनगर गढ़वाल में शनिवार को पांच दिवसीय राष्ट्रीय पंचायत पुस्तक मेले का रंगारंग कार्यक्रमों के साथ आगाज किया गया। राष्ट्रीय पुस्तक ट्रस्ट (एनबीटी) के सहयोग से पुस्तक मेले का आयोजन किया जा रहा है। पुस्तक मेले का उद्घाटन उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने किया। उन्होंने श्रीनगर विस के अन्तर्गत गांव में पुस्तकालय खोलने के लिए विधायक निधि से 10-10 हजार रुपये देने की घोषणा भी की।

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि गांव स्तर में पुस्तकालय खोलने के लिए सीडीओ को नोडल अधिकारी बनाया गया है। जबकि पूर्ण नशा मुक्त गांव का डीएम स्तर से प्रमाण पत्र लाने वाली ग्राम पंचायत को एक लाख रुपये दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि श्रीनगर विधान सभा क्षेत्र को पूर्ण रूप से साक्षर बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है।

एनबीटी के अध्यक्ष बलदेव भाई शर्मा ने कहा कि पुस्तक ग्राम पंचायतों की सहायता से गांव में उपलब्ध हो इसके लिए पंचायत प्रतिनिधियों को भी आगे आना होगा। उत्तराखंड राज्य को इस दिशा में मॉडल स्टेट बनाया जा सकता है।

पंचायती राज विभाग उत्तराखंड के संयुक्त निदेशक डीपी देवराड़ी ने पंचायत पुस्तक मेले के आयोजन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की हर ग्राम पंचायत में पुस्तकालय खोले जाने की योजना है। सूबे के विभिन्न जनपदों से मौजूद ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों और प्रधानों से अपनी पंचायत में पुस्तकालय खोले जाने के कार्य में सहयोग की अपेक्षा जताई। उन्होंने बताया कि विभाग के माध्यम से संचालित प्रदेश की सभी पंचायतों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन का कार्य भी सराहनीय स्तर पर किया जा रहा है।

लेखक एवं साहित्कार पद्मश्री डॉ. लीलाधर जगूड़ी, गढ़वाल विवि के कुलपति प्रो. एबी भट्ट, नपा अध्यक्ष विपिन चन्द्र मैठानी, एसएसबी के डीआईजी उपेन्द्र बलोदी, पंचायती राज विभाग एवं मेले के नोडल अधिकारी एमएम खान, वरिष्ठ प्रशिक्षक प्रकाश रतूड़ी आदि ने भी इस अवसर पर अपनी बात रखी।

कार्यक्रम का संचालन उच्च शिक्षा विभाग की नोडल अधिकारी डॉ.रचना नौटियाल ने किया। इस मौके पर डॉ. प्रवीन जोशी, डॉ.कविता काला, डॉ. सुशील चन्द्र सती, मंडल अध्यक्ष भाजपा जितेन्द्र रावत, एसडीएम एमडी जोशी, विकास कुकरेती, लखपत भंडारी, पंकज सती, अनूप बहुगुणा, गिरीश पैन्यूली, वीरेन्द्र नेगी, आशीष गैरोला, संजय रावत सहित बड़ी संख्या में प्रधान मौजूद थे।

इन प्रधानों को किया गया सम्मानित :

पंचायत पुस्तक मेले में गांव स्तर पर विभिन्न सामाजिक एवं विकास को लेकर काम कर रहे प्रधानों को सम्मानित किया गया जिनमें देहरादून के विजय पंवार, मीनू क्षेत्रीय, महेन्द्र राणा पौड़ी, जयपाल नेगी, सुनीता देवी, अर्जुन पंवार, बीडी खोलिया नैनीताल, प्रदीप मलासी रुद्रप्रयाग, ऊषा चमोला, मनमोहन सिंह चमोली, राजेन्द्र सिंह, चन्द्रा देवी ऊधमसिंहनगर आदि शामिल रहे।

बदरीनाथ में लगाएंगे धार्मिक पुस्तक मेला :

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने कहा कि बद्रीनाथ के कपाट खुलने के बाद धार्मिक पुस्तक मेला बद्रीनाथ में भी लगाया जायेगा। इसके लिए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री से भी बात की गई है। लोगों को धार्मिक पुस्तकें मिले इसके लिए बद्रीनाथ धाम से पुस्तक मेला आयोजित किया जाएगा।

Key Words : Uttrakhand, Dehradun, Panchayat book fair, Srinagar, Library

LEAVE A REPLY