Home उत्तराखंड आन-बान और शान के प्रतीक हैं हमारे सैनिक : मुख्यमंत्री

आन-बान और शान के प्रतीक हैं हमारे सैनिक : मुख्यमंत्री

774
0
SHARE

हल्द्वानी / देहरादून। हमारे सैनिक देश की आन-बान और शान के प्रतीक हैं। विषम परिस्थितियों में देश की सीमाओं पर सजग प्रहरी के रूप में देश की रक्षा करने वाले सभी महान सैनिकों पर हम सभी को गर्व है। हम उन शहीदों को भी श्रद्धासुमन अर्पित करते है, जिन्होंने देश की सुरक्षा मे अपनी शहादत दी और देश के खातिर अपना सब कुछ कुर्बान कर दिया। यह बात मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को हल्द्वानी में प्रदेश सरकार की ओर से आयोजित वीरता सम्मान समारोह के दौरान व्यक्त किये। समारोह में मुख्यमंत्री ने कुमाऊं मण्डल के 182 वीरता पदक पाने वाले सैन्य अधिकारियों, शहीद सैनिकों की वीरांगनाओं एवं सेना के जवानों को प्रतीक चिन्ह् एवं अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि मुझे गर्व है कि मैं एक सैनिक का बेटा हूं। मैं और मेरी सरकार हमेशा सैनिकों के कल्याण के लिए तत्पर है। सैनिकों के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा कि विधायकों के सहयोग से हर विकास खण्ड मुख्यालय में सैनिक विश्राम गृह बनाये जायेंगे। उन्होंने हल्द्वानी में कुमाऊं मण्डल के सैनिक परिवारो के बच्चो के लिए हॉस्टल बनाने, बिन्दुखत्ता में शहीद स्मारक के पास रिक्त भूमि पर सैनिक जन-मिलन केन्द्र बनाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने राजकीय आदर्श इन्टर कालेज पतलोट का नाम शहीद बहादुर सिंह मटियाली के नाम पर रखे जाने की घोषणा की। उन्होंने बेतालघाट राजकीय इन्टर कॉलेज का नाम शहीद खेम चन्द्र डॉर्बी के नाम रखे जाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने सैनिकों की विभिन्न समस्याओ के निदान के लिए प्रत्येक जनपद मे नोडल अधिकारी की तैनाती के साथ ही सैनिकों को गृहकर सरलीकरण का भी भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि उपनल के माध्यम से भूतपूर्व सैनिकों एवं उनके आश्रितों को सरकारी विभागो मे सेवायोजित किया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा 2 करोड 70 लाख का शहीद कल्याण कोष भी बनाया गया है। केन्द्र सरकार द्वारा वन रैक वन पेंशन लागू की गई है जिस पर 12 हजार करोड की धनराशि रखी गई है।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि ले.जनरल बीएस रावत, विधायक बंशीधर भगत, दीवान सिह बिष्ट, नवीन दुम्का, संजीव आर्य, पुष्कर सिंह धामी, प्रेम सिंह राणा, मेयर डॉ. जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रमेश चन्द्र भट्ट सहित अन्य गणमान्य लोग व क्षेत्रीय जनता व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Key Words : Uttrakhand, Haldwani, CM, Valor Honor Ceremony, Our Soldiers

LEAVE A REPLY