Home उत्तराखंड अल्मोड़ा में कोसी नदी के पुनर्जन्म को ‘वॉक फॉर कोसी’ का आयोजन

अल्मोड़ा में कोसी नदी के पुनर्जन्म को ‘वॉक फॉर कोसी’ का आयोजन

1293
0
SHARE

अल्मोड़ा। कोसी पुर्नजनन अभियान को आम जन सहभागिता के माध्यम से सफल बनाना होगा यह बात प्रदेश के विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने कोसी पुनर्जन्म के लिए वॉक फॉर कोसी अभियान की शुरूआत करते हुए कही। उन्होंने कहा कि कोसी हमारी जीवनदायनी नदी है। इसे पुनर्जीवित करने के लिए हमें मिलकर सामूहिक प्रयास करने होंगे।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों से अपील करी कि प्रकृति से धरोहर के रूप में मिले धारे-नौले हमारे हमारे जीवन में बेहद अहम् हैं उनकी साफ-सफाई के साथ-साथ उनके संरक्षण पर विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कोसी नदी के उद््गम स्थान से वृक्षारोपण करने का सूबे के मख्यमंत्री ने जो ऐतिहासिक निर्णय लिया है वह हम सबके लिए प्रेरणादायी है।

इस अवसर पर एसएसजे परिसर के भूगोल विभागाध्यक्ष प्रो. जीएस रावत ने कहा कि कोसी पुर्नजनन के लिए कोसी केचमैंट एरिया को 14 रिचार्ज जोन में बॉटा गया है। उन्होंने बताया कि इन स्थानों पर वृक्षारोपण सहित अन्य सुधारात्मक कार्य किये जा रहे हैं। कोसी केचमैंट एरिया में घटते जलस्तर पर पर चिन्ता जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि हमें इस ओर विशेष ध्यान देना होगा तभी हमें जीवनदायनी कोसी को बचाने में सफल हो पाएंगे।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि जिला प्रशासन आम जनता के सहयोग से इस अभियान को गति देने का प्रयास कर रहा है यह तभी सम्भव होगा जब इस कार्यक्रम में आम जन सहभागिता होगी। उन्होंने आगामी 16 जुलाई को हरेला पर्व पर आम लोगां से अधिकाधिक वृक्षारोपण करने की अपील करी। इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्रायें, शिक्षक, सहित स्थानीय लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY