Home संस्कृति एवं संभ्यता कुरोली गांव में पारंपरिक तरीके से किया गया थाथी पूजन का आयोजन

कुरोली गांव में पारंपरिक तरीके से किया गया थाथी पूजन का आयोजन

583
0
SHARE

सहिया। कालसी ब्लाक के ग्राम पंचायत कुरोली में थाथी पूजन विधि पूर्वक संपन्न हो गया। बीते 23 अक्टूबर से कुरोली गांव यह आयोजन पूरे पारंपरिक तरीके से किया जा रहा था।

जनजाति समाज जौनसार बावर में आज भी समाज के रीति-रिवाज और धार्मिक परंपराओं का अनुसरण किया जाता है। थाथी पूजन को क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण धार्मिक अनुष्ठान के रूप में मनाया जाता है। स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि मान्यता के अनुसार थाथी पूजन में पांडव तीन दिन तक रात व दिन नृत्य करते हैं। थाथी पूजन के पुरोहित पंडित लाखीराम एवं बसंत राम जोशी बताते हैं कि पूजन के दौरान पाडंव व देव माली की भूमिका मुख्य होती है। पूजा के दौरान गांव के बाहर चक्कर काटकर गांव के मुख्य मार्ग पर बंधन बाधा जाता है। पूजा के दौरान सम्पूर्ण गांव में शांति, खुशहाली व खेती बाड़ी की बेहतरी की कामना की जाती है। थाथी पूजन के दौरान वाद्य यंत्रों की थाप पर तीन दिनों तक पांडव नृत्य का आयोजन किया जाता है। थाथी पूजन की समाप्ति पर श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया गया।

आयोजन के दौरान संतन सिंह, टीकम सिंह, कुवंर सिंह, खड़क सिंह, रतन सिंह, अर्जुन सिंह, रणवीर सिंह मेहन्द्र सिंह, चतर सिंह, दयाल सिंह, अरविन्द, चमन नाथ आदि मौजूद रहे।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Sahiya, Kuroli Village, Thathi Pujan

LEAVE A REPLY