Home उत्तराखंड श्रीनगर में राष्ट्रीय पंचायत पुस्तक मेले का आयोजन – सरपंच समागन में...

श्रीनगर में राष्ट्रीय पंचायत पुस्तक मेले का आयोजन – सरपंच समागन में प्रदेश के 200 प्रधान करेंगे प्रतिभाग

833
0
SHARE
–  मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री करेंगे श्रीनगर में राष्ट्रीय पंचायत पुस्तक मेले का उद्घाटन – 

देहरादून। श्रीनगर गढ़वाल में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पंचायत पुस्तक मेले का उद्घाटन मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डे करेंगे। पुस्तक मेले का आयोजन राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, नई दिल्ली के तत्वावधान में 24 से 28 फरवरी तक जीआईएंडटी ग्राउंड में किया जा रहा है। 

पंचायती राज विभाग, उत्तराखंड सरकार के संयुक्त सचिव डीपी देवराड़ी ने बताया है कि 24 फरवरी से श्रीनगर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पंचायत पुस्तक मेले में शुरूआत के दो दिनों में सरपंच समागन का भी आयोजन किया जा रहा है। जिसमें प्रदेश की विभिन्न ग्राम पंचायतों के 200 ग्राम प्रधान प्रतिभाग करेंगे। इस दौरान प्रदेश के विभिन्न जिलों के 10 ग्राम प्रधान रिसोर्स पर्सन के रूप में अपने अनुभवों को साझा करेंगे। 

पंचायत पुस्तक मेले में पंचायती राज विभाग की विभिन्न योजनाओं सम्बंधी एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। विभाग की ओर से उक्त आयोजन के लिए जिला पंचायती राज अधिकारी, पौड़ी  मो. मुस्तफा खान को नोडल अधिकारी बनाया है। विभाग के वरिष्ठ प्रशिक्षक प्रकाश रतूड़ी को संकाय स्तर अफसर नियुक्त किया गया है। 

सूबे की हर ग्राम पंचायत में खुलेंगे पुस्तकालय : 

संयुक्त सचिव डीपी देवराड़ी ने बताया कि विभाग की ओर से प्रदेश की हर ग्राम पंचायत में पुस्तकालय खोले जाने की पहल शीघ्र शुरू की जाएगी। पुस्तकालयों के माध्यम से ग्रामीण स्तर पर शिक्षा के स्तर को बढ़ावा मिलने के साथ ही सरकार की योजनाओं सम्बंधी जानकारी के प्रचार-प्रसार को बल मिलेगा। 

ये पंचायत प्रतिनिधि होंगे रिसोर्स पर्सन :

1. बेबी असवाल, क्षेत्र पंचायत प्रमुख, जाखणीधार, टिहरी। 2. हुकम सिंह, ग्राम प्रधान कलसीर, पोखरी, चमोली।3. ऊषा देवी, ग्राम प्रधान सन्न, रुद्रप्रयाग। 4. प्रदीप मलासी, ग्राम प्रधान खांकरा, रुद्रप्रयाग। 5. सुनीता देवी, ग्राम प्रधान काशीरामपुर, पौड़ी। 6. विजय पंवार, ग्राम प्रधान पाववाला सौड़ा, देहरादून। 7. सुबोध गोयल, ग्राम प्रधान डाकपत्थर, देहरादून। 8. मनीषा पाल, ग्राम प्रधान शेरपुर, देहरादून। 9. सुनीता देवी, ग्राम प्रधान टिहरी डोबनगर, हरिद्वार। 10. रघुवीर सिंह, ग्राम प्रधान कुसौली, पिथौरागढ़। 

key Words : Uttrakhand, Srinagar Garhwal, Panchayat Book Fair, NBT, Panchaytiraj Dept.

LEAVE A REPLY