Home उत्तराखंड बड़कोट तहसील परिसर में दिव्यांग शिविर आयोजित 

बड़कोट तहसील परिसर में दिव्यांग शिविर आयोजित 

639
0
SHARE
कुलदीप शाह 
बड़कोट/उत्तरकाशी। समाज कल्याण विभाग की ओर से बड़कोट तहसील परिसर में दिव्यांग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में दूर दराज गांवों से पहुंचे दिव्यांगजनों का पंजीकरण व स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस दौरान दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग उपलब्ध करवाने के लिए माप की गई।
मंगलवार को विधायक केदार सिंह रावत ने तहसील परिसर में आयोजित दिव्यांग शिविर का का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार दिव्यांगजनों के हितों और उनको अधिकार सम्पन्न बनाने के लिए पूरी तरह से तत्पर है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को मुख्यधारा से जोड़ने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। विधायक ने शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाॅलों का निरीक्षण कर अधिकारियों को आमजन तक सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने के निर्देश भी दिए।
जिला समाज कल्याण अधिकारी हेमलता पांडेय ने बताया कि क्षेत्र के दूर-दराज गांव के जो दिव्यांगजन पंजीकरण के लिए जिला मुख्यालय पहुंचने में असमर्थ हैं उनके लिए तहसील व ब्लॉक स्तर पर विशेषज्ञ डाॅक्टरों से जांच परीक्षण करवाया जा रहा है। साथ ही दिव्यांगों के अंगों की माप कर उन्हें भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम कानपुर के माध्यम से दो महीने में कृत्रिम अंग उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए जांच रिपोर्ट के आधार पर दिव्यांगों को प्रमाण पत्र भी जारी किए जा रहे हैं।
शिविर में नगर पालिका अध्यक्षा अनुपमा रावत ब्लाॅक प्रमुख रचना बहुगुणा जेष्ठ प्रमुख प्रकाश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY