Home खेल ‘भारत में महिला और खेल’ विषय पर कार्यशाला आयोजित

‘भारत में महिला और खेल’ विषय पर कार्यशाला आयोजित

407
0
SHARE

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर युवा मामलों और खेल मंत्रालय ने महिलाओं के लिए खेलों को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करने के लिए ‘भारत में महिला और खेल’ विषय पर एक कार्यशाला आयोजित की गई।

इस मौके पर युवा मामले और खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्रा प्रभार) विजय गोयल ने कहा कि खेल मंत्रालय पुरुष और महिला एथलीटों को समान रूप से सहायता और प्रोत्साहन देता है और प्रशिक्षण आदि के लिए किसी तरह का लैंगिक भेदभाव नहीं किया जाता। उन्होंने बताया कि भारतीय खेल प्राधिकरण ने अपनी विशेष एरिया गेम योजना में कुल 1862 खिलाड़ियों में से 807 महिला खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया है।

गोयल ने कहा कि खेल मंत्रालय महिला खिलाड़ियों की शिकायतों के समाधान के लिए संयुक्त सचिव खेल की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति का गठन करेगा। इस समिति में एथलीट, वकील, एमवाईएएस के वरिष्ठ अधिकारी और खेल पत्रकार (सभी महिलाएं) शामिल होंगी। अगर महिला एथलीट को किसी तरह की शिकायत है तो वह समिति से शिकायत समाधन के लिए संपर्क कर सकती है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय यौन उत्पीड़न के विषय पर शून्य सहनशीलता की नीति अपनाता रहा है। कार्यशाला में महिला खिलाड़ियों के प्रोत्साहन को लेकर गहन चर्चा की गई।

Key Words : India, New Delhi, women, Sports, Ministry

LEAVE A REPLY