Home उत्तराखंड उत्तराखंड पुलिस का ऑपरेशन शिनाख्त अभियान – 68 शवों की शिनाख्त, 424...

उत्तराखंड पुलिस का ऑपरेशन शिनाख्त अभियान – 68 शवों की शिनाख्त, 424 गुमशुदा लोगों को किया बरामद

662
0
SHARE

देहरादून। उत्तराखंड पुलिस द्वारा ऑपरेशन शिनाख्त अभियान के तहत 68 शवों की शिनाख्त करने के साथ ही 424 गुमशुदा लोगों को बरामद किया। इस उपलब्धि पर पुलिस महानिदेशक अनिल के रतूड़ी ने अभियान में शामिल टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि पुलिस के दायित्व विशेष रुप से शांति व्यवस्था को कायम रखना व अपराध नियंत्रण आदि है। इसके बीच एकाग्रता रखते हुए अन्य महत्तवपूर्ण विषयों पर कार्य करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। डीजीपी ने ऑपरेशन शिनाख्त अभियान में 16 अज्ञात शवों की शिनाख्त कराने पर जनपद पौड़ी गढ़वाल की पुलिस टीम को पुरस्कृत करने की घोषणा भी की है।

सोमवार को पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड की अध्यक्षता में पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में ऑपरेशन शिनाख्त अभियान का समापन समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर डीजीपी ने कहा कि इस प्रकार के कार्यों से पुलिस का मानवीय चेहरा सामने आता है। इसलिए समय-समय पर हम ऐसे अभियान चलाते हैं।

पुलिस महानिरीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था दीपम सेठ ने बताया कि अपर पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार के निर्देशन में दिनांक 01 मई 2018 से 20 जुलाई 2018 तक राज्य में वर्ष 2015 से 31 मार्च 2018 तक बरामद लावारिस शवों तथा गुमशुदाओं के मिलान हेतु ऑपरेशन शिनाख्त अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत कुल 68 (उत्तराखण्ड में 42 व अन्य राज्यों में 26) अज्ञात शवों की शिनाख्त की गयी है। इसके अतिरिक्त अभियान के अन्तर्गत कुल 424 गुमशुदा लोगों को बरामद किया गया है।

अपर पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि इस अभियान के अन्तर्गत प्रदेश में कुल 14 टीमों का गठन किया गया। राज्य के गुमशुदा एवं अज्ञात शवों की जानकारी आम जनता तक पहुंचाये जाने के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से भी प्रचार.प्रसार किया गया। टीमों के कठिन परिश्रम लगन व मेहनत से इस अभियान में सफलता हासिल की गई। उन्होंने यह भी बताया है कि ऑपरेशन शिनाख्त अभियान में समस्त जनपदों की पुलिस के साथ रेलवे पुलिस का योगदान भी सराहनीय रहा।

इस मौके पर एसएसपी एसटीएफ रिधिम अग्रवाल सहित जनपदों के नोडल अधिकारी एवं समस्त टीम प्रभारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY