Home उत्तराखंड जनता के विश्वास की खातिर ईमानदारी से काम करें अफसर : मुख्यमंत्री

जनता के विश्वास की खातिर ईमानदारी से काम करें अफसर : मुख्यमंत्री

588
0
SHARE

रुद्रप्रयाग। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को जिला कार्यालय सभागार, रूद्रप्रयाग में जिला स्तरीय अधिकारी के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारी सेवा प्रदाता है, इसलिए समय पर जनता को सेवाएं प्रदान कर विकास योजनाओं से लाभांवित करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी पूरी निष्ठा और ईमानदारी से कार्य करें, ताकि जनता का विश्वास शासन-प्रशासन और सरकार पर बना रहे है।

शुक्रवार को रुद्रप्रयाग में विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्तमान में सोशल मीडिया की स्थिति के जरिए सम्बंधित क्षेत्र का आंकलन किया जा सकता है, इसलिए प्रत्येक विभाग अपने फेसबुक पेज बनाए और विभागीय जानकारियाों को अपने फेसबुक पेज पर समावेशित करें। उन्होंने कहा कि मिशन 2022 का संल्कप पूरा करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति अपना अहम योगदान निभाए। उन्होंने अधिकतम कृषि उत्पादन पर जोर देते हुए कहा कि इसके लिए नई तकनीकी से उत्पादन को बढावा दिया जाए और विभाग इसमें हर संभव प्रयास करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतिवर्ष केदारनाथ धाम के दर्शन हेतु लाखों श्रद्वालु पहुंचते हैं, लेकिन स्मृति स्वरूप कोई भी ऐसी वस्तु नहीं है, जिसे वह अपने साथ ले जा सके। इसलिए प्रशासन प्रयास करे की आने वाले यात्राकाल में कोई ऐसा स्मृति चिन्ह तैयार किया जाय, जो पर्यटकों को आकर्षित करे और जिले की विशेष पहचान भी हो। मुख्यमंत्री ने यूपीसीएल को निर्देश दिये कि जिले के अंतर्गत जो परिवार विद्युत सुविधा से वंचित है, उन्हें चिंन्हित करें और रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने समाज कल्याण विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि पेंशन भोगियों का पुनः सत्यापन करें और यह प्रयास करें कि पात्र व्यक्ति को ही पेंशन योजना का लाभ मिले।

जिला कार्यालय सभागार में मुख्यमंत्री ने भारत सरकार द्वारा प्रारम्भिक शिक्षा के उन्नयन एवं सर्वद्धन हेतु लक्ष्य मोबाइल एप्प और बेवसाइट का भी शुभारंभ किया। इस एप्प और बेवसाइट के जरिए 705 राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सत्त एवं व्यापक मूल्यांकन सीसीई लागू किया जाएगा।

बैठक में विधायक रूद्रप्रयाग भरत सिंह चौधरी, जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल, पुलिस अधीक्षक प्रहलाद नारायण मीणा सहित समस्त जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

सीएम ने एक अरब 43 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास:

रुद्रप्रयाग। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को रूद्रप्रयाग जिला मुख्यालय में आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम में शासन स्तर पर लम्बित प्रकरणों का भी शीघ्र समाधान करने का भरोसा दिया। कार्यक्रम में क्षेत्रीय जनता ने मुख्य रूप से सड़क, शिक्षा, पेयजल, विद्युत, पैदल मार्ग, आर्थिक सहायता आदि से जुड़ी 320 विभिन्न समस्याएं मुख्यमंत्री के समक्ष रखी, जिसमें से 165 समस्याओं का मौके पर निस्तारण किया गया। शेष जन समस्याओं के निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। मुख्यमंत्री ने जिले की 14372.68 लाख रूपये की विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने ‘रुद्रप्रयाग दर्शन’ पुस्तक का  किया विमोचन:

रुद्रप्रयाग। शुक्रवार को रुद्रप्रयाग में डायट के प्रवक्ता कालिका प्रसाद सेमवाल द्वारा लिखित पुस्तक रुद्रप्रयाग दर्शन का विमोचन भी मुख्यमंत्री द्वारा किया गया। मुख्यमंत्री ने पुस्तक में मौजूद तथ्यों की सराहना करते हुए लेखक सेमवाल को शुभकामनाएं दीं।

Key Words : Uttarakhand, Rudraprayag, CM Visite, Janta Darbar

 

 

LEAVE A REPLY