Home सामाजिक सरोकार नेशनल ट्रस्ट फाउंडेशन दिवस – नमन सेवा समिति ने दिव्यांगजनों को किया...

नेशनल ट्रस्ट फाउंडेशन दिवस – नमन सेवा समिति ने दिव्यांगजनों को किया सम्मानित

1110
0
SHARE

देहरादून। नेशनल ट्रस्ट फाउंडेशन दिवस के मौके पर सूबे के दिव्यांगों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य कर रही नमन सेवा समिति ने दिव्यांगों को उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया। समिति की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उनकी अभिरूचि के अनुसार उन्हें प्रोत्साहन सामग्री भी प्रदान की गई।

शुक्रवार को नेशनल ट्रस्ट फाउंडेशन दिवस के अवसर पर दून के एक होटल में उत्तराखंड में दिव्यांगों के समावेशिक विकास के लिए कार्यरत मध्यप्रदेश की नमन सेवा समिति की ओर से एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर देहरादून जिले के विभिन्न विकासखण्डों के दिव्यांगजनों को उनकी विशेष उपलब्धियों के लिए सम्मानित किये जाने के साथ ही उन्हे आर्थिक रूप से सम्पन्न बनाने के लिए उनकी अभिरूचि के अनुसार प्रोत्साहन सामग्री वितरित की गई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हंस फाउंडेशन के डायरेक्टर विजय कुमार जामवाल ने कहा कि समाज में दिव्यांगों को आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बनाना हंस फाउंडेशन के मुख्य लक्ष्यों में शामिल है। उन्होंने कहा कि हंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन श्वेता चौधरी का कहना है कि समाज में दिव्यांगजनों की सहभागिता के बिना विकास की परिकल्पना अधूरी है। 

नाबार्ड के डीडीएम डीके मिश्रा ने दिव्यांगों को सबल बनाने की मुहिम में संस्थान की तरफ से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया गया। नाबार्ड की ओर से स्वरोजगार और आत्मनिर्भर बनने के लिए कई योजनाओं के बारे में उन्होंने विस्तार से जानकारी दी।

विश्व के कई देशों में दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण में जुटी आस्ट्रेलिया की सीबीएम ऑर्गेनाइजेशन के उत्तराखंड प्रभारी एवं मैनेजर उमेश बौड़ाई और दिनेश राणा ने समाज में दिव्यांगजनों की भागीदारी को प्रत्येक स्तर पर महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा इस मुहिम में सभी को मिलकर अपना योगदान करना होगा।

भारतीय विकलांगजन फोरम के अध्यक्ष शिशिर कुमार ने दिव्यांगजनों को अपने अधिकारों और अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल कर समाज में आमजन की तरह जीवन यापन करने करने का आह्वान किया गया। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों की समस्याओं के निस्तारण के लिए शीघ्र ही उत्तराखंड में राज्य स्तरीय दिव्यांगजन फोरम का गठन किया जाएगा।

नमन सेवा समिति की अध्यक्ष सुमन धुर्वे ने कहा कि दिव्यांगजनों को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने और उनके समाज में सम्मानजनक तरीके से जीवन यापन के लिए नमन सेवा समिति हर समय तत्पर है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग महिलाओं को आगे लाना और उन्हें आत्मनिर्भर बनने के लिए अवसर दिया जाना बेहद जरूरी है जिससे उनके परिवार और समाज को एक नई राह मिल सकेगी।

कार्यक्रम के सफल संचालन में नमन समिति के प्रोजेक्ट मैनेजर दीपक बुद्धा, चन्दराम शर्मा, सतेन्द्र तिवारी, सीमा नेगी, अंकित बलूनी आदि सहित देहरादून जिले के विकासनगर, डोईवाला सहसपुर विकासखण्डों से पहुंचे सैकड़ों दिव्यागजनों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का संचालन विजय लक्ष्मी सजवाण ने किया।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, National Trust Foundation Day, Naman Seva Samiti, commits, Divyangjan

LEAVE A REPLY