Home अपना दून योग दिवस के मौके पर 21 जून को एफआरआई परिसर में होगा...

योग दिवस के मौके पर 21 जून को एफआरआई परिसर में होगा राष्ट्रीय आयोजन

350
0
SHARE

देहरादून। देहरादून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के राष्ट्रीय आयोजन हेतु चुना गया है। 21 जून को सुबह 6 बजे से 8 बजे तक एफआरआई में होने वाले इस आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी गयी है। इस सिलसिले में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने शुक्रवार को सचिवालय में बैठक की।

बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि योग के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए यह आयोजन किया जा रहा है। इसमें अधिक से अधिक संख्या में प्रतिभाग कर कार्यक्रम को सफल बनायें। उन्होंने प्रदेश के योग से जुड़े विभिन्न संस्थानों से यह भी अपील करी कि 15 दिन के निःशुल्क प्रशिक्षण के लिए वे अपने-अपने संस्थानों से योग प्रशिक्षक उपलब्ध कराएं। सभी संस्थाएं और संस्थान इस विशेष कार्य के लिए नोडल अधिकारी नामित करें।

सचिव आयुष आरके सुधांशू ने बताया कि आयुष मंत्रालय भारत सरकार और उत्तराखंड आयुष विभाग द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ईमेल आईडी ंलनेहतंउ88/हउंपसण्बवउ पर कार्यक्रम संबंधी सुझाव दिया जा सकता है। शनिवार से ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा। 15 दिनों के निःशुल्क प्रशिक्षण के लिए देहरादून, हरिद्वार में कई स्थानों पर प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है।

बैठक में पतंजलि योगपीठ, देवसंस्कृति विश्वविद्यालय, आर्ट ऑफ लिविंग, परमार्थ निकेतन, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट, लायंस क्लब, आयुर्वेद विश्वविद्यालय, इंस्टीटूट ऑफ वाटर कंजर्वेशन, एम्स ऋषिकेश, वाइल्ड लाइफ इंस्टिट्यूट, भारत स्काउट एंड गाइड, आर्डिनेंस फैक्ट्री, संस्कृत विश्वविद्यालय, ब्रह्म कुमारी, एनआईवीएच, बीएसएनएल, सेना, आईटीबीपी संगठनों और संस्थाओं के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया।

इस अवसर पर केंद्र सरकार के संयुक्त सचिव आयुष रंजीत कुमार, उप सचिव वासु रेड्डी, विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति, रजिस्ट्रार, संस्थानों के प्रमुख उपस्थित थे।

Key Words : Uttrakhand, Dehradun, National Event on Yoga Day, Organized, FRI Campus

LEAVE A REPLY