Home उत्तराखंड उत्तराखंड की ग्रामीण जनता का परिचायक बनेगा नाबार्ड भवन : डॉ भनवाला

उत्तराखंड की ग्रामीण जनता का परिचायक बनेगा नाबार्ड भवन : डॉ भनवाला

583
0
SHARE

देहरादून। राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के उत्तराखंड के क्षेत्रीय कार्यालय भवन का उद्घाटन शुक्रवार को नाबार्ड के अध्यक्ष डॉ. हर्ष कुमार भनवाला ने किया। उन्होंने कहा कि नाबार्ड देश के ग्रामीण विकास के संकल्परत है। उन्होंने कहा कि नाबार्ड भवन ग्रामीण जनों का परिचायक बनेगा। इस अवसर पर उत्तराखंड शासन के वित्त सचिव अमित नेगी, क्षेत्रीय निदेशक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया सुबत्रो दास सहित अन्य गणमान्य अतिथियों ने उत्तराखंड में नाबार्ड द्वारा संचालित विभिन्न परियोजनाओं की उपलब्धियों को सराहा और उर्त्कष्ट भविष्य की शुभकामनाएं दीं।

देहरादून के सहस्त्रधारा रोड स्थित आईटी पार्क परिसर में नाबार्ड के उत्तराखंड क्षेत्रीय कार्यालय भवन के उद्घाटन समारोह के अवसर पर नाबार्ड के अध्यक्ष डॉ. हर्ष कुमार भनवाला ने कहा कि नाबार्ड भवन उत्तराखंड की ग्रामीण व दुरगम क्षेत्र में रहने वाली जनता के हित में समर्पित है। उन्होंने कहा कि यह बेहद दुःख का विषय है कि देश के ग्रामीण अंचल में रहने वाले लोग शहरी क्षेत्र में रोजगार और जरूरतों के लिए शहरों को सशक्त माध्यम समझने लगते हैं। जिसके लिए गांवों में ही मूलभूत आवश्यकताओं को मजबूत करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकारें ग्रामीण हित में कई परियोजनाएं संचालित कर रही हैं लेकिन अभी और अधिक कार्य करने की जरूरत है जिसके लिए नाबार्ड की ओर से हर संभव सहयोग किया जाएगा।

सचिव वित्त एवं ग्राम्य विकास, उत्तराखंड अमित नेगी ने नाबार्ड के भवन उद्घाटन के लिए शुभकामनायें देते हुए कहा कि उत्तराखंड में नाबार्ड की भूमिका महत्वपूर्ण है। इको फ्रैंडली तकनीक से निर्मित नाबार्ड का भवन ने एक नया आयाम खड़ा किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की करीब 65 फीसदी आबादी ग्रामीण व दुरगम क्षेत्र में निवास करती है। जिनकी मूलभूत जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार की ओर से पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नाबार्ड की ओर से प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए किए जा रहे प्रयास बेहद सराहनीय हैं और भविष्य में भी नाबार्ड अपनी इस भूमिका का निर्वहन करता रहेगा।

क्षेत्रीय निदेशक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया सुबत्रो दास ने नाबार्ड के भवन उद्घाटन अवसर पर अपनी शुभकामनायें देते हुए कहा कि ग्रामीण जनता के सशक्तिकरण में नाबार्ड की अहम् भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि बैंको द्वारा इस कार्य में पूरा सहयोग किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि शीघ्र ही देहरादून में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय कार्यालय का निर्माण भी शुरू किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान नाबार्ड क्षेत्रीय महाप्रबंधक ने देश एवं उत्तराखंड में नाबार्ड की अभी तक की मुख्य उपलब्धियों के बारे में भी जानकारी दी। साथ ही भविष्य में प्रदेश में निर्धारित लक्ष्यों के बारे में भी अवगत कराया गया।
इस अवसर पर राष्ट्रीयकृत बैंको के अफसर, ग्रामीण क्षेत्रों में नाबार्ड की सहयोगी संस्थाओं के पदाधिकारियों सहित नाबार्ड के अफसर एवं स्टाफ सहित आमंत्रित अतिथि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY