Home उत्तराखंड सिविल डिफेंस ट्रेनिंग कैंप : दून के सीएनआई स्कूल गर्ल्स ने सीखे...

सिविल डिफेंस ट्रेनिंग कैंप : दून के सीएनआई स्कूल गर्ल्स ने सीखे बचाव व राहत के तरीके

1063
0
SHARE

                                     

देहरादून। नागरिक सुरक्षा कोर (सिविल डिफेंस) देहरादून की ओर से आयोजित शिविर में सीएनआई स्कूल की छात्राओं को आपदा के समय राहत व बचाव के तरीकों की जानकारी दी गई। शिविर में प्राकृतिक आपदा, आग लगने और दुर्घटना में घायल व्यक्ति के प्राथमिक उपचार के बारे में भी छात्राओं को डेमो देकर समझाया गया। छात्राओं ने सभी जानकारियों को बेहद उत्साह के साथ सीखा और आपदा के समय जरूरतमंदों का मददगार बनने की बात कही।

दून के राजपुर रोड स्थित सीएनआई गर्ल्स इंटर कॉलेज में सिविल डिफेंस की उत्तरी प्रभाग की पोस्ट 10, की ओर से आपदा से राहत व बचाव को लेकर पांच दिवसीय शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में 11वीं कक्षा के सभी सेक्सनों की 125 छात्राएं प्रतिभाग कर रही हैं। शिविर के चौथे दिन भूंकप आने पर बचाव, आग के प्रकार व उन्हें बुझाने के तरीकों के साथ ही बिल्डिंग में फंसे घायल व्यक्ति को निकालने के तरीकों के डेमो दिए गए। छात्राओं ने पूरे उत्साह के साथ सभी जानकारियां को हासिल किया।

शिविर के दौरान अस्टिंट डिप्टी कमाडेंट जनरल/उप नियंत्रक सिविल डिफेन्स कोर देहरादून सीएस बोथ्याल एवं डिवीजन वार्डन उमेश्वर रावत ने सिविल डिफेन्स कोर के कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने छात्राओं को आपदा के समय पहले स्वयं को सुरक्षित बचाने के साथ दूसरों के मददगार बनने के लिए तैयार रहने का आह्वान भी किया।

प्रशिक्षण शिविर में शामिल छाया मौर्या, सोनी पांडे, सुमैया, प्राची, रुचिका, अंशुल, लुईस आदि छात्राओं ने बताया कि बचाव व राहत कार्यों को लेकर वह पहली बार प्रशिक्षण ले रही हैं। उनका यह भी कहना था कि अब वह भूकंप आने, आग लगने जैसी परिस्थितियों के समय डटकर मुकाबला करेंगी। साथ ही भविष्य में वह दोबारा भी इस तरह के प्रशिक्षण में जरूर प्रतिभाग करेंगी।

शिविर में सिविल डिफेंस के पोस्ट वार्डन महेश भट्ट, सेक्टर वार्डन कुलदीप रावत, पंकज भार्गव ने छात्राओं को बचाव व राहत के तरीकों के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। उन्होंने बताया कि छात्राओं से फीडबैक लेने की प्रक्रिया के साथ शुक्रवार को शिविर का समापन होगा। इस अवसर पर स्कूल की प्रिंसिपल विनीता मार्टी, शिक्षिकायों में इलिस्मा पॉल, संध्या सिंह, अंशु गुप्ता आदि सहित स्कूल स्टॉफ के सदस्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY