Home उत्तराखंड सूबे के हर घर तक पहुंचेगा स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण का संदेश...

सूबे के हर घर तक पहुंचेगा स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण का संदेश : पाण्डे

681
0
SHARE

स्वच्छता जनजागरण और पर्यावरण संरक्षण की जागरूकता को लेकर गंगोत्री में प्रदेश के पंचायती राज मंत्री अरविन्द पाण्डे ने किया मानव श्रृंखला कार्यक्रम का शुभारंभ :

उत्तरकाशी। स्वच्छता जनजागरण और पर्यावरण संरक्षण की जागरूकता को लेकर गंगोत्री से उत्तरकाशी तक मानव श्रृंखला कार्यक्रम का शुभारंभ गुरूवार को सूबे के पंचायतीराज मंत्री अरविन्द पाण्डे ने किया। उन्होंने कहा कि लक्ष्य रखा गया है कि स्वच्छता का संदेश राज्य के हर घर तक दिया जायेगा। इस अवसर पर सैकड़ों की संख्या में मौजूद लोगों ने गंगोत्री में गंगा तट पर पूजा-अर्चना कर संकल्प से सिद्धि एवं स्वच्छता की शपथ ली।

गंगोत्री में मानव श्रृंखला कार्यक्रम के शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान गंगोत्री में मंत्री अरविन्द पाण्डे ने कहा कि पूरे देश में स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। प्रदेश के पंचायतीराज विभाग की ओर से मानव श्रृंखला का आयोजन कर पूरे देश में एक अभिनव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गंगोत्री से शुरू की गई मानव श्रृंखला को आने वाले समय में राज्य के सभी जनपदों में संचालित किया जाएगा। ताकि आने वाली पीढी स्वच्छता के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकें। उन्होंने सभी का आह्वान किया कि गांवों के साथ-साथ गंगा को स्वच्छ बनाये रखना भी हम सब की जिम्मेदारी है।

पंचायतीराज निदेशक एचसी सेमवाल ने कहा कि ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाडे़ की सफलता को विभाग और जिला प्रशासन पूरी तरह से तत्पर है। उन्होंने कहा कि मानव श्रृंखला कार्यक्रम को गांव-गांव का जन अभियान बनाया जाएगा।

पंचायतीराज विभाग के संयुक्त निदेशक डीपी देवराड़ी ने अपने संबोधन में कहा कि गंगोत्री से उत्तरकाशी तक 100 किमी के दायरे में विभिन्न पड़ावों में आयोजित मानव श्रृंखला कार्यक्रमों के आयोजन से पूरे प्रदेश में स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के कार्य को सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी।

जिला पंचायत अध्यक्ष जशोदा राणा ने कहा कि जिला पंचायत भी स्वच्छता और पर्यावरण कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी करेगी।

प्रमुख क्षेत्र पंचायत भटवाड़ी चन्दन सिंह राणा ने कहा कि यह भटवाड़ी विकास खण्ड के प्रत्येक गांव में यह अभियान जन-जन का अभियान बनाया जायेगा।

गुरूवार को गंगोत्री, हर्सिल, भटवाडी, मनेरी, नेताला, गणेशपुर एवं उत्तरकाशी में मानव श्रृंखला कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान जिला स्तरीय विभागों ने प्रदर्शनी के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। ग्राम पंचायतों में स्वच्छता कार्यक्रमों के आयोजन के साथ स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों से लोगों को जागरूक किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी आशीष चैहान, सहायक निदेशक पंचायत मनोज तिवारी, निदेशक युवा कल्याण प्रश्ंाात आर्य, अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा सहित जिला स्तरीय अधिकारी व कर्मचारी, पंचायतों के प्रतिनिधि एवं सदस्य और स्थानीय लोग माजूद रहे।

Key Words : Uttarakhand, Uttarkashi, Panchayat raj minister, Human chain program, Launch

LEAVE A REPLY