Home संस्कृति एवं संभ्यता चमोली में अनसूया मेले का आयोजन 11 व 12 दिसंबर को

चमोली में अनसूया मेले का आयोजन 11 व 12 दिसंबर को

95
0
SHARE

चमोली/एजेंसी। प्रसिद्ध धार्मिक दत्तात्रेय मां सती अनसूया मेला इस वर्ष 11 व 12 दिसंबर को आयोजित होगा। भगवान दत्तात्रेय जयंती पर होने वाले मां अनसूया मेले की तैयारियों को लेकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। अपर जिलाधिकारी एमएस बर्निया की अध्यक्षता में विभागीय अधिकारियों के साथ मंदिर समिति के सदस्यों की बैठक आयोजित की गई।

मेले के सफल संचालन को लेकर आयोजित बैठक में अपर जिलाधिकारी ने मेले से पूर्व पैदल मार्ग व मन्दिर परिसर से अत्री मुनि आश्रम तक मार्ग को दुरुस्त करने तथा मार्ग में अस्थायी पुलों की व्यवस्था करने के निर्देश लोनिवि को दिए। मंदिर परिसर व पैदल मार्ग में पेयजल व्यवस्था सुचारू बनाये रखने के लिए जल संस्थान को, मार्ग में पर्यावरण संबधित स्लोगनध्पोस्टर चस्पा करने एवं आग जलाने के लिए लकड़ियों की व्यवस्था हेतु वन विभाग को, शांन्ति एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस विभाग, मन्दिर की साज-सज्जा के लिए फूल मालाओं की व्यवस्था करने हेतु उद्यान विभाग को निर्देशित किया गया।

अनसूया मेले के दौरान तीर्थयात्रियों को देर रात्रि तक मंदिर पहुंचने में रास्ते में अंधेरे का समाना न करना पड़े, इसके लिए उरेडा को पैदल मार्ग में समुचित प्रकाश व्यवस्था रखने के निर्देश दिए गए। युवा कल्याण विभाग को मेले के दौरान स्वयं सेवकों की तैनाती करने के निर्देश भी दिए गए। मेले में महिला एवं युवक मंगल दलों व स्कूली छात्र-छात्राओं के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे तथा नेहरू युवा केन्द्र के माध्यम से सांस्कृतिक टीमों को पुरस्कार वितरण किया जाएगा। श्री अनसूया मंदिर ट्रस्ट समिति के अध्यक्ष बीएस झिंक्वाण ने बताया कि मेले की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं।

बैठक में एसडीएम बुशरा अंसारी, सीओ पुलिस आरके चमोली सहित सड़क, शिक्षा, जल संस्थान, पर्यटन, उद्यान, जिला पंचायत, पुलिस आदि विभागों के अधिकारी तथा मंदिर समिति के पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY