Home राष्ट्रीय युवाओं के कॅरियर को संवार रहा एनआईएफटी

युवाओं के कॅरियर को संवार रहा एनआईएफटी

144
0
SHARE

देहरादून। नॉर्दन इण्डिया इन्सटीट्यूट ऑफ फैशन टेकनोलोजी (एनआईएफटी) द्वारा फैशन, वस्त्र, प्रबंधन और प्रौद्योगिकी के छात्रों के करियर को संवारने के साथ उनके संचार कौशल को बढ़ाने में सराहनीय पहल की जा रही है। संस्थान का मानना है कि फैशन उद्योग के भविष्य के लिए एक करियर के रूप में फैशन, वस्त्र, विपणन और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए इस फील्ड में अध्ययनरत छात्रों को रोमांचक तरीके से प्रोत्साहित करने की जरूरत है।

मंगलवार को दून के एक होटल में पै्रस वार्ता के दौरान एनआईएफटी के निदेशक केएस बरार ने जानकारी देते हुए बताया कि एनआईएफटी पंजाब के फैशन उद्योग की आवश्यकता के अनुसार फैशन डिज़ाइन एवं क्लोदिंग टेकनोलोजी, अपेरेल मर्चेन्डाइज़िंग के क्षेत्र में नए पेशेवर पाठ्यक्रम, अल्पकालिक सेर्टिफिकेट प्रोग्राम तथा व्यवसायिक प्रोग्राम भी पेश कर रहा है। उन्होंने बताया कि एनआईएफटी की स्थापना मोहाली में 1995 में पंजाब सरकार के द्वारा उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय के तहत की गई। फैशन के कारोबार में उद्योग जगत को प्रशिक्षित पेशेवर उपलब्ध कराने के लिए एनआईएफटी, मोहाली ने साल 2008 में लुधियाना केन्द्र की स्थापना की।

इंद्रजीत सिंह रजिस्ट्रार एनआईएफटी ने कहा कि किसी भी कार्य की सफलता के लिए सामूहिक रूप से कार्य करना जरूरी है। एनआईएफटी देश का शीर्ष फैशन संस्थान है। उत्तर भारत का यह संस्थान डिजायन, प्रबंधन और प्रौद्योगिकी शिक्षा के क्षेत्र में एक प्रवत्ति सेटर किया गया है। उन्होंने बताया कि आउटलुक पत्रिका द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार यह संस्थान आज देश में नवें स्थान पर है।

संस्थान उपलब्ध करा रहा ये पाठ्यक्रम :-

10़2 के बाद फैशन डिज़ाइन में बी. एस. सी.
10़2 के बाद टेक्सटाईल डिज़ाइन में बी. एस. सी.
10़2 के बाद फैशन डिज़ाइन (निट्स) में बी. एस. सी.
स्नातक के बाद परिधान विनिर्माण प्रोद्यौगिकी (गारमेन्ट मैनुफैक्चरिंग टेकनोलोजी) में एम. एस. सी.
स्नातक के बाद फैशन विपणन एवं प्रबन्धन (फैशन मार्केटिंग एण्ड मैनेजमेन्ट) में एम. एस. सी

एनआईएफटी का विस्तृत विवरण वेबसाईट www.niiftindia.com पर उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY