Home राष्ट्रीय “कौथिग” महोत्सव मुम्बई – सीएम ने उत्तराखण्डवासियों से प्रदेश के विकास में...

“कौथिग” महोत्सव मुम्बई – सीएम ने उत्तराखण्डवासियों से प्रदेश के विकास में मांगा सहयोग

689
0
SHARE

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को रामलीला मैदान नेरूल नवी मुम्बई में उत्तराखण्ड महोत्सव ‘कौथिग’ में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने महाराष्ट्र में रहने वाले उत्तराखण्डवासियों से प्रदेश के विकास में सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में पर्यटन, तीर्थाटन एवं सांस्कृतिक क्षेत्र को किस तरह से और विकसित किया जा सकता है, इसके लिए सबके सुझाव सरकार के लिए महत्वपूर्ण हैं।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि भारत की आर्थिक राजधानी में उत्तराखण्ड की संस्कृति और परम्परा पर आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम से प्रदेश की संस्कृति का राष्ट्रीय स्तर पर भी व्यापक प्रचार-प्रसार होगा। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में रहने वाले उत्तराखण्ड मूल के लोगों द्वारा आयोजित ‘कौथिग’ में उत्तराखण्ड की संस्कृति, कला, संगीत, नृत्य, खान-पान और पहाड़ों से जुड़ी हर परम्परा का समावेश इसमें किया गया है। यह एक ऐसा आयोजन है जिसमें उत्तराखण्ड मूल के सभी शिक्षाविद्, उद्योगपति, समाजसेवी, राजनीति, सांस्कृतिक क्षेत्र से जुड़े लोग इसमें शामिल होते हैं।

गौरतलब है कि ‘गांवो को संवारने’ की थीम पर हर साल ‘कौथिग’ कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। आयोजन का मुख्य उद्देश्य मुम्बई में रहने वाले उत्तराखण्डवासियों से यह अपील करना है कि वे पहाड़ की सुध लें, अपने गांवों को आबाद रखने में सहयोग करें एवं पलायन को रोककर राज्य के विकास में भागीदार बनें।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Mumbai, Kaothig, CM

LEAVE A REPLY