Home उत्तराखंड 14 जनवरी : मकर संक्रांति – हरिद्वार में सुरक्षा इंतजामों को...

14 जनवरी : मकर संक्रांति – हरिद्वार में सुरक्षा इंतजामों को लेकर पुलिस प्रशासन मुस्तैद

793
0
SHARE

हरिद्वार। हरिद्वार में रविवार को होने वाले मकर संक्रांति स्नान के लिए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के सभी इंतजाम पूरे कर लिए हैं। देश भर से श्रद्धालु मकर संक्रांति पर गंगा स्नान के लिए हरिद्वार पहुंच रहे हैं। बड़े स्नान को देखते हुए पुलिस और प्रशासन ने पूरे शहर और घाटों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। पूरे शहर को मेला क्षेत्र बना दिया गया है।

पुलिस प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार पूरे मेला क्षेत्र को 7 जोन और 14 सैक्टर में बांटा गया है। 7 डिप्टी एसपी और 14 इंस्पेक्टर तैनात हैं। इनके साथ 5 कंपनी पीएससी के साथ कुल 800 पुलिस वाले ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। ट्रैफिक पर भी नजर रहेगी। श्रद्धालुओं को घाट तक पहुंचने में दिक्कत ना हो, इसका खास ध्यान रखा जाएगा। अगर जरूरत पड़ी तो रूट बदला जाएगा।

खारमास होगा समाप्त, शुभ कार्य होंगे शुरू :

धर्म विशेषज्ञों के अनुसार इस दिन सूर्य का मकर में प्रवेश होने से ही सारे शुभ काम शुरु हो जाते हैं, जिनमें बच्चों के मुंडन, छेदन संस्कार आदि शामिल हैं। 14 तारीख के बाद लड़कियां मायके से ससुराल जाती हैं क्योंकि खरमास समाप्त हो जाता है। मकर संक्रांति ही एक ऐसा पर्व है जिसका निर्धारण सूर्य की गति से होता है। पौष मास में जब सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं उस काल विशेष को ही संक्रांति कहते हैं। शनि देव मकर राशि के स्वामी हैं और जब सूर्य मकर में प्रवेश करता है तो उसे ’मकर संक्रांति’ के नाम से जाना जाता है।

Key Words : Uttarakhand, Haridwar, Makar Sankranti, Police administration, Security Arrangements

LEAVE A REPLY