Home उत्तराखंड केदारनाथ में स्वच्छता अभियान चला रहे जैक्लाई रेजीमेंट के जवान

केदारनाथ में स्वच्छता अभियान चला रहे जैक्लाई रेजीमेंट के जवान

706
0
SHARE

रुद्रप्रयाग। रुद्रप्रयाग जिले में सेना के जवान स्वच्छ भारत मिशन अभियान को साकार बनाने में लगे हुये हैं। सेना की छह टीमें जिले के विभिन्न स्थानों पर सफाई अभियान चला रही है। सेना का मुख्य उददेश्य बाबा केदारनाथ धाम को साफ-सुथरा बनाना है। केदारनाथ, पैदल पड़ाव और गौरीकुंड में सेना के जवान सफाई अभियान में जुटे हुये हैं। इसके साथ ही स्थानीय लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन को साकार बनाने में भारतीय सेना भी अपना पूर्ण सहयोग दे रही है। रुद्रप्रयाग में तैनात जैक्लाई रेजीमेंट ने भी प्रशासन के साथ मिलकर स्वच्छता की दिशा में एक नई पहल शुरू की है। सेना ने रुद्रप्रयाग से लेकर केदारनाथ धाम तक सफाई अभियान छेड़ा हुआ है। रुद्रप्रयाग से केदारनाथ के बीच सेना की छह टीमे इन दिनों स्वच्छता अभियान छेड़े हुये हैं। आम जनता को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिये सेना ने एक नई पहल शुरू की है। जिसके तहत स्थानीय जनता को स्वच्छता पर बनाई गई हिंदी फिल्म टोलेट एक प्रेम कथा भी दिखाई गई।

जैक्लाई रेजीमेंट के कमांडिंग आफीसर कर्नल अजय ठाकुर ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन अभियान को साकार बनाने में सेना भी अपना पूर्ण योगदान दे रही है। केदारनाथ यात्रा के सोनप्रयाग, गौरीकुंड, लिनचैली, भीमबली और केदारनाथ धाम में सेना की छह टीमें सफाई अभियान चला रही हैं। सेना के जवान केदारनाथ के स्थानीय लोगों के साथ ही देश-विदेश से पहुंचने वाले यात्रियों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 22 सितम्बर को एक ओर टीम केदारनाथ जायेगी, जिसके बाद 23 सितम्बर को केदारनाथ धाम में वृहद स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा।

Key Words : Uttarakhand, Rudraprayag, Kedarnath, SWach Bharat Abhiyan, Army

 

LEAVE A REPLY