Home उत्तराखंड आईएसबी ने नरोपा फैलोशिप के छात्रों के लिए किया माॅड्यूल डिजाइन

आईएसबी ने नरोपा फैलोशिप के छात्रों के लिए किया माॅड्यूल डिजाइन

555
0
SHARE

देहरादून। उत्तराखण्ड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, शिलांग, लद्दाख के हिमालयी क्षेत्रों में ढेरों ऐसी चुनौतियां हैं, जो दुनिया के किसी और क्षेत्र में मौजूद नहीं हैं। अपनी अनूठी भौगोलिक संरचना और मुश्किल इलाकों के चलते यहां आर्थिक एवं पर्यावरणी मुद्दे हैं, सार्वजनिक संस्थानों के रखरखाव, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं हाइजीन से जुड़े मुद्दे बड़े पैमाने पर मौजूद हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए एशिया में शीर्ष पायदान के इण्डियन स्कूल आॅफ बिज़नेस, हैदराबाद ने नरोपा फैलोशिप के लिए एक एकेडमिक माॅड्यूल डिज़ाइन किया है जिसको हाल ही में लाॅन्च किया गया है।

यह प्रोग्राम हिमालयी एवं भारतीय लीडर्स को सशक्त बनाएगा। नरोपा फैलोशिप की शुरूआत आईएसबी के संस्थापक डाॅ प्रमथ राज सिन्हा और हिमालयी दिग्गज महामहिम दु्रकपा थुकसे रिनोपचे द्वारा की गई। ‘‘डिज़ाइन चैलेंज’’ माॅड्यूल फैलोज़ को डिज़ाइन थिंकिंग के सिद्धान्त सिखाता है। इसके लिए छात्रों को चैदह टीमों में बांटा गया, जिन्र्हें आएसबी की डी-लैब्स टीम के मार्गदर्शन में क्षेत्रीय समस्याओं को पहचानने और समझने का मौका मिला।

मास्टर कोच एंटरेप्रेन्यूरशिप टैªक, नरोपा फैलोशिप ने बताया कि इस चैलेंज ने फैलोज़ को क्षेत्र की समस्याओं एवं स्थानीय लोगों की चुनौतियों को समझने का अवसर प्रदान किया। अब हम उनके साथ सर्वश्रेष्ठ एवं व्यवहारिक समाधानों पर काम करेंगे।

LEAVE A REPLY