Home अपना दून पीएमआईसी मीटिंग : कालसी में एसएचजी से जुड़ी महिलाओं को दी पंच...

पीएमआईसी मीटिंग : कालसी में एसएचजी से जुड़ी महिलाओं को दी पंच नियमों की जानकारी

1216
0
SHARE

कालसी / देहरादून। राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा सहायतित एवं अभिव्यक्ति सोसाइटी द्वारा क्रियान्वित स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के पदाधिकारियों व सदस्यों की पीएमआईसी बैठक का आयोजन शुक्रवार को कालसी में हरिपुर गांव के पंचायतघर में किया गया। बैठक में पीएमआईसी के सदस्यां ने स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को विभिन्न जानकारियां देने के साथ उनकी शंकाओं का समाधान भी किया।

पीएमआईसी बैठक के दौरान नाबार्ड के डीडीएम डीके मिश्रा ने महिलाओं के समूह और एकजुटता की ताकत को महिला सशक्तिकरण बेहद अहम बताया। उन्होंने समूह से जुड़ी महिलाओं को एसएचजी के पंच नियमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही उन्होंने अभिव्यक्ति सोसाइटी की कार्यशैली को भी सराहनीय बताया।

डिस्ट्रिक कॉपरेटिव बैंक कालसी के जूनियर बैंक मैनेजर शशांक चौधरी ने अभिव्यक्ति सोसाईटी द्वारा बनाये गए समूहों से जुड़ी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने और स्वयं का रोजगार शुरू करने की दिशा में एक बेहतरीन पहल बताया। उन्होंने आश्वस्त किया कि उनके बैंक में खोले गए समूह के सभी खाता धारकों को किसी भी तरह की असुविधा न हो इस बात का विशेष प्रयास किया जाएगा।

हरिपुर की ग्राम प्रधान रेखा चौधरी ने समूह की महिलाओं को बेहतर भविष्य की शुभकामनायें देते हुए कहा कि वह एकजुटता के साथ आगे बढ़ें और अन्य महिलाओं को भी इस दिशा में चलने के लिए प्रेरित करें। प्रधान रेखा चौधरी ने नाबार्ड के डीडीएम डीके मिश्रा से उनके संस्थान की ओर से महिलाओं को स्वरोजगार शुरू करने के लिए अधिक से अधिक प्रशिक्षण एवं आर्थिक सहयोग प्रदान करने का अनुरोध भी किया।

बैठक के दौरान क्षेत्र पंचायत सदस्य सरोज पंवार, अभिव्यक्ति सोसाईटी के दामिनी ममगाईं, गीतांजलि ढौंढियाल, सोमा सहित एसएचजी पदाधिकारियों ने भी अपनी बात साझा की।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, PMIC Meeting, Punch Rules, Information, SHG Women

LEAVE A REPLY