Home राष्ट्रीय इंडियन एअरफोर्स के जांबाजों ने तौफिक को पहुंचाया श्रीनगर अस्पताल

इंडियन एअरफोर्स के जांबाजों ने तौफिक को पहुंचाया श्रीनगर अस्पताल

746
0
SHARE

पीआईबी / नई दिल्ली। नौ साल के तौफिक को रात में एपेंडेसिटीस के कारण तीव्र दर्द होना शुरू हो गया। जम्मू-कश्मीर के वह गुरेज में रहता है जहां मौसम और बर्फबारी जैसी विपरीत स्थितियों में पर्याप्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध नहीं है। तौफिक के परिजनों के पास उसके इलाज के लिए अंतिम विकल्प उपचार हेतु श्रीनगर लाना ही शेष था।

मामले की जानकारी और मदद की गुहार पर एयरफोर्स स्टेशन श्रीनगर को रात में सूचना मिली और उसके बाद हेलीकॉफ्टर को तैयार रहने को कहा गया। गुरेज़ के खराब मौसम ने कारण हेलीकॉप्टर सुबह में भी उड़ान नहीं भर सका। फिर भी हेलीकॉप्टर को किसी भी परिस्थिति में तैयार रहने को कहा गया। इसके कुछ देर बाद हेलीकॉप्टर को सूचना मिली कि गुरेज में मौसम में थोड़ा सुधार हुआ है। जिसके बाद एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर गुरेज के अपने मिशन के लिए निकल गया और सफलतापूर्वक वहां पहुंचकर तौफिक और उसके पिता को लेकर बर्फबारी का सामना करते हुए भी श्रीनगर पहुंचने में कामयाब रहा।

स्क्वाड्रन लीडर विनायक सिंह सिकरवार और “होवरिंग हाक“ के सह-पायलट लक्ष्य मित्तल की अगुआई वाली भारतीय वायुसेना (आईएएफ) और इसके अत्यधिक प्रेरित क्रू की कार्रवाई ने तौफिक को समय रहते इलाज मुहैया करवाने में एक सराहनीय पहल कर मिसाल कायम की है। तौफिक अब सही तरीके से श्रीनगर में चिकित्सा सुविधा ले रहा है।

Key Words : New Delhi, PIB, Indian Air Force, Srinagar, Hospital, Taufiq

LEAVE A REPLY