Home स्वास्थ्य टीबी एवं एचआईवी एड्स पर आयोजित गोष्ठी में छात्रों को दीं महत्वपूर्ण...

टीबी एवं एचआईवी एड्स पर आयोजित गोष्ठी में छात्रों को दीं महत्वपूर्ण जानकारियां

559
0
SHARE

देहरादून। उत्तराखण्ड राज्य एड्स नियंत्रण समिति, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, उत्तराखण्ड की ओर से ज्ञानी इन्दर सिंह इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्ट्डीज कॉलेज में टी.बी. एवं एचआईवी/एड्स विषय पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी का उद्घाटन डॉ. मनोज कुमार डॉयरेक्टर ऑफ ज्ञानी इन्दर सिंह इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्ट्डीज ने किया।

शुक्रवार को आयोजित गोष्टी की शुरूआत एड्स पर आधारित फिल्म ‘पहल’ दिखाकर किया गया। फिल्म में इस बीमारी सम्बन्धित जानकारी प्रदान की गयी। उत्तराखण्ड राज्य एड्स नियंत्रण समिति के आईईसी अधिकारी अनिल सती एवं सहायक निदेशक डॉक्यूमेंटशन एवं पब्लिसिटी सौरभ सहगल ने छात्र-छात्राओं को टीबी और एड्स बीमारियों से बचाव के सम्बंध में विस्तार से जानकारी दी।

गोष्ठी में उपस्थित सभी छात्र/छात्राओं से एचआईवी से संक्रमित लोगों से समाज में हो रहें भेदभाव को दूर करने और बीमारी से बचाव की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में योगदान करने की अपील भी की गई। इस दौरान छात्रों ने भी उक्त बीमारियों के बारे में अपनी शंकाओं को दूर किया। गोष्ठी के समापन पर एचआईवी/एड्स, स्वैच्छिक रक्तदान एवं यूसैक्स द्वारा प्रदान की जा रही विभिन्न प्रकार की सेवाओं पर आधारित आईईसी सामग्री भी छात्रों को वितरित की गयी। गोष्ठी में लगभग 150 छात्र/छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

गोष्ठी में कॉलेज के कासिफ हुसैन, कॉर्डिनेटर, एनएसएस, हिमांशु चौपड़ा एवं डॉ. तुलसी बिष्ट सहित फैकल्टी मैम्बर्स उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY