Home अपना दून दून के परेड ग्राउंड में आयोजित हिमान्या सरस मेले में उमड़ रहे...

दून के परेड ग्राउंड में आयोजित हिमान्या सरस मेले में उमड़ रहे लोग

1010
0
SHARE

देहरादून। दून के परेड ग्राउंड में आयोजित किए जा रहे हिमान्या सरस मेले में हर रोज लोगों की भीड़ उमड़ रही है। मेले का शुभारंभ 6 अक्टूबर को सूबे के मुख्यमंत्री त्रवेन्द्र सिंह रावत ने किया था। मेले का संचालन 17 अक्टूबर तक किया जाएगा।

गुरूवार को उत्तराखण्ड राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारीयुगल किशोर पंत ने बताया कि इस वर्ष सरस मेला अपने उद्देश्य की पूर्ति में पूरी तरह से सफल रहा है। लोगों का रूझान मेले के प्रति बढ़ा है। उन्होंने बताया कि मेले में हर रोज शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है जिसमें स्थानीय कलाकार गढ़वाली, कुमाऊँनी, जौनसारी, हिमाचली व हिन्दी गीतों पर अपनी प्रस्तुतियाँ दे रहें है। बुधवार को को सांस्कृतिक कार्यक्रमों में लोकगायिका पूनम सती व सौरभ मैठाणी ने अपनी प्रस्तुति देकर मेले में मौजूद लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

मेले में उत्तराखण्ड के पहाड़ी व भारत के अलग-अलग क्षेत्रों से आये हुए लगभग 250 स्टाॅल लगाये गये हैं। स्टाॅलों में पहाड़ी दालों, मसालों, अचार, नमकीन आदि उपलब्ध है जिन्हें लोग जमकर खरीद रहे हैं। मेले में थीम पर आधारित स्टाॅल भी लगाये गये हैं। जिसमें मिट्टी के बने लक्ष्मी, पार्वती, गणेश, दीवाली के त्यौहार को देखते हुए रंग बिरंगे विभिन्न प्रकार के दीये रखे गये हैं।

हिमान्या सरस मेले में आने वाले लोगों के स्वास्थ्य संबंधी आपातकालीन कक्ष भी बनाये गये हैं साथ ही लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हर तरफ निजी सुरक्षा कर्मी रखे गये हैं वहीं खाने-पीने के स्टाॅलों में साफ सफाई का भी ध्यान रखा गया है जिससे मेले में आने वाले लोगों को काई दिक्कत का सामना न करना पडें।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Himanya Saras Mela, Parade Ground

LEAVE A REPLY