Home उत्तराखंड हिलांस कृषि मेला – समूह की महिलाओं ने की स्थानीय सब्जियों की...

हिलांस कृषि मेला – समूह की महिलाओं ने की स्थानीय सब्जियों की बिक्री

843
0
SHARE

डीबीएल संवाददाता/रुद्रप्रयाग। अगस्त्यमुनि खेल मैदान में एकीकृत आजीविका मिशन की पहल से स्वयं सहायता समूहों को तकनीकी सहायता के साथ ही बाजार उपलब्ध कराने के लिए दो दिवसीय हिलांस कृषि मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेले का उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी मंगेश घिल्ड़ियाल ने कहा कि पहाड़ में महिलायें खेती की रीढ़ हैं। महिलाओं ने ही खेती को जीवित रखा हुआ है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त किये बगैर विकास की बात नहीं की जा सकती।

मंगलवार को बारिश के बावजूद हिलांस कृषि मेले में बड़ी संख्या में दूर दराज ग्रामीण महिलाओं ने प्रतिभाग किया। जिलाधिकारी ने गढ़वाली में महिलाओं को सरकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए उसका लाभ उठाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पूजा प्रसाद, फूल, घी तथा सब्जी उत्पादन से महिलाओं की आर्थिकी सुधारने का प्रयास किया जा रहा है। केदारनाथ यात्रा हमारी आजीविका का बहुत बड़ा बाजार है। वर्ष 2018 में केदारनाथ में केवल पूजा प्रसाद बेचकर ही एक करोड़ रूपये से अधिक की आय हुई थी।

आजीविका मिशन के सहयोग से इस वर्ष खांकरा से गौरीकुण्ड तक अनेक स्थानों पर महिला समूहों के स्टाॅल लगाकर पहाड़ी उत्पादों को रखा जायेगा। रुद्रप्रयाग के नोडल अधिकारी रईस अहमद ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को सुदृढ़ कर काश्तकारों की आय को दोगुना करना एकीकृत आजीविका मिशन का उद्देश्य है। परियोजना प्रबंधक आरिफ खान ने एकीकृत आजीविका मिशन की गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया। जिला कृषि अधिकारी एसएस वर्मा एवं जिला उद्यान अधिकारी योगेन्द्र चैधरी ने भी विभागीय योजनाओं की जानकारी दी।

नगर पंचायत अध्यक्ष अरुणा बेंजवाल ने आगन्तुक अतिथियों का स्वागत एवं आभार प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन प्रसिद्ध रंगकर्मी गणेश खुगसाल गणी ने किया। इस मौके पर सीडीओ एनएस रावत, नागेन्द्र तंगवाल आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY