Home उत्तराखंड रुद्रप्रयाग से केदारनाथ तक श्रद्धालुओं से वसूले जा रहे मनमाने दाम

रुद्रप्रयाग से केदारनाथ तक श्रद्धालुओं से वसूले जा रहे मनमाने दाम

756
0
SHARE

रुद्रप्रयाग। चारधाम यात्रा में शामिल होने देश-विदेश से सैकड़ों की संख्या में हर रोज तीर्थ यात्री पहुंच रहे हैं। तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिये चारधाम यात्रा पड़ावों पर होटल-लॉज भी भारी संख्या में खुले हैं, लेकिन अधिकांश होटल, लॉजों में रेट लिस्ट चस्पा नहीं है। होटल-लॉज संचालक रहने-खाने के मनमाने दाम यात्रियों से वसूल रहे हैं। होटल-लॉज संचालकों को रेट लिस्ट चस्पा करने के प्रशासन ने आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिये हैं। यदि कही भी सराय एक्ट के पालन में कोई लापरवाही बरती जाती है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा गया है।

दरअसल, चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद जगह-जगह यात्रा पड़ावों और केदारनाथ धाम में होटल-लॉजों का संचालन शुरू हो जाता है। इन दिनों भी रुद्रप्रयाग से लेकर केदारनाथ धाम में तक हजारों होटल, लॉज एवं अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों का संचालन हो रहा है, लेकिन अधिकांश होटल, लॉज ऐसे में हैं, जिनमें रेट लिस्ट चस्पा नहीं की गई है। रेट लिस्ट चस्पा न होने से यात्रियों से मनमाने दाम वसूले जा रहे हैं। कई बार जब यात्री इसका विरोध करते हैं तो होटल, लॉज संचालक यात्रियों से अभद्रता करते हैं। इतना ही नहीं कई बार तो एक खाने की प्लेट की कीमत दो सौ रूपये तक पहुंच जाती है। ऐसे में यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

सराय एक्ट के पालन में लापरवाही पर होगी कड़ी कार्यवाही : डीएम
यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर जिलाधिकारी रंजना वर्मा ने जिले में संचालित समस्त होटल, लॉज, रेंस्टोरेंट, फर्म व अधिष्ठान स्वामियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि वह सराय एक्ट का कडाई से पालन करें। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने-अपने क्षेंत्रांतर्गत संचालित होने वाले होटल, लॉज, रेस्टोरेंट, फर्म एवं अधिष्ठानों में सराय एक्ट के तहत भोजन आदि के रेट लिस्ट तथा अग्नि शमन उपकरण लगवाना सुनिश्चित करें, यदि सराय एक्ट के पालन में लापरवाही बरती गई तो कडी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

key words : uttarakhand, Dehradun, Rudraprayag, Kedarnath Yatra 2017

LEAVE A REPLY