Home उत्तराखंड मानक सिद्ध में भगवान विष्णु की प्रतिमा स्थापित

मानक सिद्ध में भगवान विष्णु की प्रतिमा स्थापित

1836
0
SHARE

देहरादून। जन्माष्टमी के पावन अवसर पर देहरादून के चार प्रसिद्ध सिद्धपीठों में से एक मानक सिद्ध पीठ में हवन पूजा के बाद हरिद्धार जूना अखाड़ा से पहुंचे साधूसंतो ने अष्टधातु से बनी शेषनाग पर विराजमान भगवान विष्णु की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की। कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुआंे ने हिस्सा लिया।

सोमवार को जन्माष्टमी के अवसर पर मानक सिद्ध में सुबह से ही पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया। इस अवसर पर मंदिर प्रांगण में हवन का आयोजन किया गया। यज्ञ में स्थानीय लोगों ने आहुतियां दीं। हवन सम्पन्न होने के बाद लाखों की लागत से बनी नागराज पर विराजमान भगवान विष्णु की अष्टधातु से बनी मूर्ती का हरिद्वार से आए जूना अखाड़ा के साधू संतों ने अखाड़े के सचिव देवानन्द सरस्वती के साथ मिलकर मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की। इस अवसर पर मानक सिद्ध में सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु मौजद थे।

आयोजन के दौरान संतो ने श्रद्धालुओं को प्रवचन भी सुनाये। सतसंग में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। इससे पूर्व सुबह मानक सिद्ध मंदिर में जूना अखाड़े के संतो ने मानक सिद्ध के पूर्व मंहत ब्रहृमलीन मंहत आनन्द गिरि महाराज की मूर्ति का भी अनावरण किया। श्रद्धालुओं ने ब्रहृमलीन आनन्द गिरि महाराज की मूर्ति पर पुष्पाजंलि अर्पित कर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

इस मौके पर श्री पंच दशनाम जूना भैरव अखाड़ा हरिद्धार सचिव मंहत देवानन्द सरस्वती, वरिष्ठ मंहत पूर्णा गिरि, मंहत आकाश गिरी, मंहत धीरेन्द्र पुरी, मंहत रणधीर गिरी, मंहत भुवनेश्वर पुरी, मंहत आजाद गिरी, मंहत परमानन्द गिरी, मंहत कुंभ भारती, मंहत शहजानन्द सरस्वती व मंहत कुमार गिरी के अलावा सैकड़ों श्रद्धालु मौजूद थे।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Manak Siddh, Establishment, Lord Vishnu’s statue

LEAVE A REPLY