Home उत्तराखंड ऊर्जा संरक्षण दिवस : प्रदेश में एक करोड़ एलईडी बल्ब वितरित करना...

ऊर्जा संरक्षण दिवस : प्रदेश में एक करोड़ एलईडी बल्ब वितरित करना लक्ष्य – सीएम

682
0
SHARE

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गुरूवार को ओएनजीसी ऑडिटोरियम में उरेडा द्वारा ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश में एलईडी बल्ब वितरण हेतु महिला स्वयं सहायता समूह की भागीदारी कराए जाने के लिए ’’उजाला मित्र’’ योजना का शुभारंभ भी किया गया। मुख्यमंत्री ने ऊर्जा संरक्षण विषय पर उरेडा द्वारा प्रकाशित पुस्तिका का विमोचन भी किया।

ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि राज्य में एक करोड़ एलईडी बल्ब वितरित किये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा एक करोड एलईडी बल्बों के वितरण का लक्ष्य रखा गया है। इसमें लगभग 175 करोड रुपये की ऊर्जा बचत का अनुमान है। उन्होंने कहा कि यदि राज्य के सभी परिवार एलईडी बल्बों का उपयोग करें, तो कई सौ करोड़ रुपये की ऊर्जा की बचत होगी। इस धनराशि का प्रयोग शिक्षा-स्वास्थ्य जैसे कई सामाजिक सरोकारों के लिये किया जा सकता है। साथ ही ऊर्जा की बचत कर गरीबों को निःशुल्क बिजली देने पर भी विचार किया जा सकता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड सरकार की कोशिश ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों को बढ़ावा देने की है। सरकार द्वारा पिरूल से बायोफ्यूल तैयार करन हेतु भी काम प्रारम्भ कर दिया गया है। उन्होंने ऊर्जा विभाग द्वारा बच्चों के लिए कराई गई एनर्जी ऑडिट प्रतियोगिता की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में एलईडी बल्ब के वितरण हेतु ’’महिला स्वयं सहायता समूहों’’ का सहयोग लिया जायेगा। उजाला कार्यक्रम के तहत पिथौरागढ, पौड़ी, हरिद्वार, उत्तरकाशी एवं देहरादून के महिला स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों के साथ ईईएसएल समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर लिये गये।

सचिव ऊर्जा राधिका झा ने कहा कि ऊर्जा संरक्षण दिवस केवल एक दिन का कार्यक्रम नही है वरन् इसे जीवन शैली में अपनाये जाने की जरूरत है।

इस मौके पर रणवीर सिंह चौहान, निदेशक उरेडा, एस.के.मलिक, जीएम तकनीकी ओएनजीसी, जेएस तिवारी, डीजीएम (ई), ओएनजीसी अमित गंभीर, प्रमुख, द टाइम्स ग्रुप देहरादून एके त्यागी, मुख्य परियोजना अधिकारी, उरेडा एजे सिंह, उप मुख्य परियोजना अधिकारी, उरेडा देहरादून आदि उपस्थित थे।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, CM, Energy Conservation Day, LED bulbs

LEAVE A REPLY