Home उत्तराखंड दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए रंग ला रहे ‘नमन’ के प्रयास

दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए रंग ला रहे ‘नमन’ के प्रयास

783
0
SHARE

देहरादून। दिव्यांगजनों के अधिकारों और आजीविकावर्द्धन के लिए दून के विभिन्न विकासखंडों में कार्यरत नमन संस्था के कार्यकर्ताओं की एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें पूर्व के कार्यां पर संतोष जताने के साथ भविष्य की रणनीति पर मंथन किया गया।

शनिवार को तुनवाला स्थित नमन संस्था के कार्यालय में ब्लॉक कॉर्डिनेर्ट्स की एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें दिव्यांगजनों को लेकर संस्था की ओर से किए जा रहे कार्यों पर गहन चर्चा की गई। इस दौरान सभी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने अपने अनुभव साझा किए। प्रोजेक्ट मैनेजर दीपक बुद्धा ने बताया कि हंस फाउंडेशन और नमन संस्था के संयुक्त तत्वावधान में देहरादून जिले के 3 विकासखंडों में 1354 दिव्यांगजनों के समावेशिक विकास के लिए कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजनों को स्वयं सहायता समूहों से जोड़ा गया है। आजीविकावर्द्धन कार्यक्रम के तहत उन्हें जैविक कृषि उत्पादों का प्रशिक्षण देकर आर्थिक रूप से सम्पन्न बनाने की पहल की जा रही है जिसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं।

बैठक में विकासनगर ब्लॉक कार्डिनेटर चन्दराम शर्मा, डोईवाला के सत्येन्द्र तिवारी एवं सहसपुर कार्डिनेटर सीमा नेगी सहित विजय लक्ष्मी सजवाण, अंकित बलूनी और प्रीति जोशी ने भी अपने विचार रखे।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Divyangjan, Naman NGO, Empowerment

 

LEAVE A REPLY