Home अंतरराष्ट्रीय डाॅ. निशंक को इंडोनेशिया में किया गया सम्मानित

डाॅ. निशंक को इंडोनेशिया में किया गया सम्मानित

867
0
SHARE

देहरादून। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता, पूर्व मुख्यमंत्री उत्तराखंड और सांसद हरिद्वार डॉक्टर रमेश पोखरियाल निशंक को इंडोनेशिया सरकार के शिक्षा संस्कृति मंत्रालय और सर्जनवीयता विश्वविद्यालय द्वारा स्पर्श गंगा कार्यक्रम हेतु सम्मानित किया गया। डॉक्टर निशंक ने इस अवसर पर इंडोनेशिया स्थित भारतीय दूतावास द्वारा गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर पर प्रकाशित पुस्तक का विमोचन भी किया।

शनिवार को इस अवसर पर आयोजित समारोह में डॉक्टर निशंक ने कहा इंडोनेशिया ने जिस तरह भारतीय संस्कृति को संजो कर रखा है, अपने आप में गर्व का विषय है। उन्होंने कहा कि भारतीय भारतवंशियों ने अपनी मेहनत ईमानदारी और से पूरी दुनिया में भारत का नाम ऊंचा किया है।

कार्यक्रम में डॉक्टर निशंक की लघु कहानियों की पुस्तक के अंग्रेजी संस्करण का विमोचन भी किया गया इस अवसर पर डॉक्टर निशंक ने कहा कि मैं हिमालय की धरती से आया हूं जो वेद पुराण उपनिषद गंगा यमुना की भूमि है। उन्होंने कहा कि रविंद्रनाथ टैगोर की विश्व विख्यात कृति गीतांजलि की भी सृजन भूमि उत्तराखंड रही है। डॉक्टर निशंक ने कहा कि भारत की भूमि अध्यात्मिक की भूमि है भारत की संस्कृति वैश्विक संस्कृति है जो पूरे विश्व की मार्गदर्श है। दुनिया का निराश व्यक्ति भारत की भूमि मैं शांति की खोज के लिए आता है।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति इंडोनेशिया संस्कृति शिक्षा मंत्रालय के महानिदेशक फरीद सूर्य वधावा विश्वविद्यालय के परदिमान एवं एवं योग्यकरता राज्य की संस्कृति एवं शिक्षा निदेशक त्रिमन उपस्थित थीं।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Indonesia, Dr. Nisank, Honored

 

LEAVE A REPLY