Home उत्तराखंड दून-मसूरी रोप-वे प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

दून-मसूरी रोप-वे प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

1021
0
SHARE

देहरादून। देहरादून से मसूरी जाने वाले पर्यटकों को अब पहाड़ी मार्ग पर होने वाली की दिक्कत से निजात मिल सकेगी। मसूरी में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पुरकुल से मसूरी लाइब्रेरी चौक तक रोप-वे प्रोजेक्ट को स्वीकृति मिल गई है। इस रोप-वे की लंबाई पांच किमी होगी।

सूत्रों से मिली खबर के अनुसार रोप-वे संचालन के लिए पुरकुल और मसूरी लाइब्रेरी के पास पर्याप्त भूमि है। पांच किमी की लंबाई में रोप-वे के लिए कई टावर लगाए जाएंगे। टावर लगाने के लिए भूमि चिह्नित होते ही डीपीआर तैयार की जाएगी। पर्वतों की रानी कहे जाने वाली मसूरी में हर साल देश और विदेश से लाखों पर्यटक पहुंचते हैं और ये पर्यटक मसूरी में रोप-वे की सवारी करने के लिए उत्साहित रहते हैं। पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के मकसद से ही पर्यटन विभाग ने पुरकुल गांव से मसूरी तक रोप वे निर्माण का प्रोजेक्ट तैयार किया है।

मसूरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक गणेश जोशी के प्रयासों से प्रोजेक्ट स्वीकृत हो चुका है। पुरकुल गांव में पर्यटन विभाग की अपनी भूमि है। पुरकुल गांव से ही मसूरी लाइब्रेरी चौक तक रोप बनाया जाना है। रोप-वे के बनने से यहां हर वर्ष आने वाले लाखों पर्यटक मसूरी की सुन्दर वादियों का और भी अधिक आनंद ले सकेंगे।

Key Words : Uttrakhand, Dehradun, Mussoorie, Rope-Way Project, Doon-Mussoorie, Approved

LEAVE A REPLY