Home उत्तराखंड दून नगर निगम ने 25 करोड़ टैक्स वसूलने का लक्ष्य रखा

दून नगर निगम ने 25 करोड़ टैक्स वसूलने का लक्ष्य रखा

556
0
SHARE

देहरादून। प्रदेश की राजधानी दून में नगर निगम वर्ष 2014 के बाद अब हाउस टैक्स की दरों को बढ़ाने जा रहा है। इसके लिए पूर्व में ही आपत्तियों की सुनवाई के बाद अब नए सिरे से निगम द्वारा हाउस टैक्स की दरें लागू करने की कवायद शुरू हो गई है।

देहरादून में नव निर्वाचित बोर्ड की पहली बैठक के बाद निगम में आने वाले सभी भवन स्वामियों पर बढ़ा हुआ हाउस टैक्स लागू होगा। इसके लिए निगम प्रशासन ने पूर्ण रूप से तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके बाद निगम में आने वाले भवन स्वामियों पर 45 रुपए से 450 रुपए तक भवन कर में बढ़ोतरी होगी, लेकिन इन दरों को 1 अप्रैल 2018 से ही माना जाएगा। इस हाउस टैक्स की मार राजधानी के करीब 1 लाख परिवारों पर पड़ेगी।

पिछले वित्तीय वर्ष में नगर निगम ने आवासीय करदाताओं से करीब 20 करोड़ रुपए हाउस टैक्स वसूला था, जिसके चलते इस बार इस वित्तीय वर्ष में 25 करोड़ रुपए टैक्स वसूलने का लक्ष्य रखा गया है। लिहाजा, नई दरों के लागू होने के बाद इसमें और इजाफा होने की संभावना है। साथ ही इस वित्तीय वर्ष से निगम भवन स्वामियों पर हाउस टैक्स तो वसूल करेगा। साथ ही खाली पड़े भवनों समेत खाली पड़े व्यावसायिक प्लॉटों पर भी टैक्स वसूलेगा। वहीं निगम में जुड़े 72 गांव में हाउस टैक्स में छूट के चलते इन इलाकों को टैक्स से बाहर रखा जाएगा। इसकी जानकारी नगर आयुक्त विजय कुमार जोगदंडे ने दी है।

LEAVE A REPLY