Home स्वास्थ्य डेंगू रोकथाम को लेकर दून के डीएम ने ली अफसरों की बैठक

डेंगू रोकथाम को लेकर दून के डीएम ने ली अफसरों की बैठक

737
0
SHARE

देहरादून। जिलाधिकारी एसए मुरूगेसन की अध्यक्षता में विकासभवन सभागार में डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम अन्तरविभागीय समन्वय, मिजल्स टीकाकरण अभियान की तैयारियों की समन्वय सम्बन्धी तथा आगामी 10 अगस्त को होने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गई।

जिलाधिकारी ने डेंगू की रोकथाम के लिए सबकी भागीदारी, सबकी जिम्मेदारी पर जोर देते हुए स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, शिक्षा, बाल विकास तथा पंचायतीराज विभाग को आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होने स्वास्थ्य विभाग को जमा पानी में लार्वा नष्ट करने हेतु लगातार फिल्ड विजिट करने तथा अपने अधीनस्थ सीएचपी, पीएचपी, एनएम/आशा को प्रशिक्षित करने के निर्देश दिये।

नगर निगम को सभी क्षेत्रों में पानी की निकासी और साफ-सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के साथ ही जिलाधिकारी ने सभी सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों में बच्चों को फुल बाजू की ड्रेस पहनने तथा जुराब पहनने के निर्देश जारी करने की बात कही। बैठक में जिलाधिकारी ने पंचायतीराज अधिकारी को ग्राम सभा/पंचायतों में भी डेंगू रोकथाम हेतु जन-जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने 10 अगस्त को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के सफल क्रियान्वयन हेतु स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग तथा बाल विकास विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिये। 

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ टीसी पंत, विश्व स्वास्थ्य संगठन से डॉ विकास शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक वाईएस चौधरी जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास एसके सिंह, जिला पंचायतीराज अधिकारी एम जफर खान, सहित पीएचसी, सीएचस तथा सम्बन्धित अधिकारी/कार्मिक उपस्थित थे।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, DM, Dengue prevention

 

 

LEAVE A REPLY