Home सामाजिक सरोकार दून में ‘नरेन्द्र सिंह नेगी के गीतों में जन सरोकार’ विषय पर...

दून में ‘नरेन्द्र सिंह नेगी के गीतों में जन सरोकार’ विषय पर आायेजित हुई परिचर्चा

701
0
SHARE
साईं इंस्टीट्यूट में किया गया नरेन्द्र सिंह नेगी की पुस्तक का लोकार्पण :

देहरादून। हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय श्रीनगर गढ़वाल के प्रौढ़ सतत शिक्षा एवं प्रसार विभाग एवं एचईसी ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूट कनखल हरिद्वार के सौजन्य से प्रख्यात लोक गायक नरेन्द्र सिंह नेगी द्वारा लिखित पुस्तक ‘‘नरेन्द्र सिंह नेगी के गीतों में जन सरोकार’’ का लोकार्पण किया गया।

शनिवार को दून के राजपुर रोड स्थित साईं इंस्टीट्यूट आॅफ पैरामेडिकल एंड एलाइड साइंसेज में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्रीदेव सुमन विश्वद्यिालय के कुलपति प्रो. यूएस रावत और विशिष्ट अतिथि कर्नल अजय कोठियाल एवं प्रो. डीएस नेगी माननीय प्रति कुलपति गढवाल विश्वविद्यालय मौजूद रहे। कार्यक्रम में नरेन्द्र नेगी द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘‘नरेन्द्र सिंह नेगी के गीतों में जन सरोकार’’ पर एक परिचर्चा भी रखी गयी, जिसमें कई साहित्यकारों और विद्धानों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम के संयोजक श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. यूएस रावत ने नरेन्द्र नेगी को सम्मानित किया।

इस अवसर पर नरेन्द्र नेगी ने अपनी पुस्तक के विषय में उपस्थित लोगों को विस्तार से जानकारी दी। साई इंस्टीट्यूट काॅलेज के चेयरमैन हरीश अरोड़ा ने कहा कि इस प्रकार के बौद्धिक आयोजन और बुद्धिजीवियों की परिचर्चाओं से छात्र एवं छात्राओं को सीखने का मौका मिलता है। उन्होंने इस प्रकार के कार्यक्रम भविष्य मेें भी करने रहने की भी बात कही।

संस्थान की अध्यक्ष रानी अरोड़ा ने नरेन्द्र सिंह नेगी की पुस्तके की विषय वस्तु को जनसरोकार विषय पर महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि आज के लोकगीतों में जनसरोकार के मुद्दे लगभग लुप्त हो चुके हैं और नेगी जी हमेशा से ही अपने गीतों के माध्यम से जनमन तक पहुंचते रहे हैं।

इस अवसर पर डाॅ.नंद किशोर हटवाल, संपादक मंडल प्रो. डीआर पुरोहित, डाॅ. एसपी सती, डाॅ. प्रकाश थपलियाल, डाॅ एसएस रावत, बीना बेंजवाल, डाॅ. सविता मोहन, इन्द्रेश मैखुरी, वीरेन्द्र पंवार, कर्नल अजय कोठियाल, प्रो. डीएस नेगी, डाॅ. एपीएस नेगी, डाॅ. मनोज सुन्द्रियाल, संस्थान के सीईओ रि. मेजर रनवीर मलिक, डीन डाॅ वीडी शर्मा, प्रिसिंपल डाॅ संध्या डोगरा, डाॅ. जितेन्द्र सिन्हा, बीएस परमार, आरके सूद और विभागों के विभागाध्यक्ष एवं शिक्षकगण मौजूद रहे।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Narendra sing Negi, Book, launch

LEAVE A REPLY