Home उत्तराखंड रुद्रप्रयाग में ठेकेदारों का प्रदर्शन – सरकार पर लगाया बेरोजगार करने का...

रुद्रप्रयाग में ठेकेदारों का प्रदर्शन – सरकार पर लगाया बेरोजगार करने का आरोप

688
0
SHARE

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ लोनिवि पंजीकृत ठेकेदार समिति ने सरकार के विरोध में जिला मुख्यालय पर जोरदार प्रदर्शन किया। ठेकेदारों ने बेलनी पुल से कलेक्ट्रेट तक रैली निकाली और चेतावनी दी कि यदि शीघ्र ही उनकी पांच सूत्रीय मांगों पर अमल नहीं किया गया तो ठेकेदार उग्र आंदोलन के लिये बाध्य होंगे। इस दौरान ठेकेदार अपने औजार कलेक्ट्रेट में जमा करने के लिये लाये थे, लेकिन जवाड़ी बाईपास पर पुलिस प्रशासन ने ठेकेदारों के औजार जमा कर दिये।

दरअसल, विगत 18 दिनों से केदारघाटी के ठेकेदार पांच सूत्रीय मांगों को तहसील ऊखीमठ में धरने पर बैठे हैं। मांगों पर अमल न होने के बाद शुक्रवार को ठेकेदार जिला मुख्यालय में धमके और सरकार के विरोध में बेलनी से कलक्ट्रेट तक रैली निकालकर प्रदर्शन किया। ठेकेदार अपने साथ औजार भी कलक्ट्रेट में जमा करने के लिये लाये थे, लेकिन जवाड़ी बाईपास पर ठेकेदारों के औजार पुलिस प्रशासन ने जब्त कर दिये। प्रदर्शनकारी ठेकेदारों ने कहा कि सरकार जिले के छोटे-छोटे ठेकेदारों का रोजगार छीन रही है। ई टेंडरिंग कराकर बाहरी राज्यों के ठेकेदारों को कार्य सौंपा जा रहा है। ठेकेदारों ने कहा कि दो करोड़ तक के कामों की ई टेंडरिंग न हो, पंजीकरण की शर्ते पूर्व की भांति रखी जाय, बड़े कार्यों को छोटे-छोटे भागों में बांटा जाय, जिससे छोटे ठेकेदारों को कार्य मिल सके। सिंचाई विभाग ने जो निविदाएं सोनप्रयाग, सीतापुर रामपुर में निकाली हैं, उनको निरस्त किया जाय और छोटे छोटे भागों में बांटा जाय। ठेकेदार संघ ने कहा कि प्रदेश सरकार जबरन यहां के छोटे-छोटे ठेकेदारों को बेरोजगार करने पर तुली है। आपदा के समय हम काम आये और अब बाहरी लोगों से कार्य करवाये जा रहे हैं।

इस मौके पर ठेकेदार संघ के अध्यक्ष आनंद सिंह नेगी, सचिव नरेन्द्र पंवार, मीडिया प्रभारी शत्रुघ्न सिंह नेगी, कोषाध्यक्ष जय सिंह चैहान, मनोज पाण्डेय, सतीष मैठाणी, कुंवर सिंह नेगी, कुलदीप कंडारी, हरेन्द्र सिंह राणा आदि मौजूद थे।

Key Words : Uttarakhand, Rudraprayag, Contracters, Demonstration, unemployed

LEAVE A REPLY