Home शिक्षा और रोजगार देहरा पब्लिक स्कूल के छात्रों को सिखाए आपदा-राहत व बचाव के तरीके

देहरा पब्लिक स्कूल के छात्रों को सिखाए आपदा-राहत व बचाव के तरीके

295
0
SHARE

देहरादून। नागरिक सुरक्षा कोर (सिविल डिफेंस) देहरादून की ओर से आयोजित शिविर में दून के बंजारावाला स्थित देहरा पब्लिक इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं को आपदा के समय राहत व बचाव के तरीकों की जानकारी दी गई। पांच दिवसीय शिविर में छात्रों को प्राकृतिक आपदा के आने, आग लगने और दुर्घटना में घायल व्यक्ति के प्राथमिक उपचार के बारे में डेमो देकर समझाया गया। छात्रों ने सभी जानकारियों को बेहद उत्साह के साथ सीखा और आपदा के समय जरूरतमंदों का मददगार बनने का संकल्प लिया।

सिविल डिफेंस की दक्षिण प्रभाग की पोस्ट 01, की ओर से देहरा पब्लिक इंटर कॉलेज के छात्रों के लिए आपदा के समय राहत व बचाव कार्यों को लेकर पांच दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 12वीं कक्षा के सभी सेक्सनों के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। प्रशिक्षण शिविर में भूंकप आने पर बचाव, आग के प्रकार व उन्हें बुझाने के तरीकों के साथ ही आपदा आने पर भवन में फंसे घायल व्यक्ति को निकालने के तरीकों के डेमो दिए गए।

शिविर के दौरान अस्टिंट डिप्टी कमाडेंट जनरल/उप नियंत्रक सिविल डिफेन्स कोर देहरादून सीएस बोथ्याल ने सिविल डिफेन्स कोर के कार्यों एवं स्ट्रेचर बनाने, प्राथमिक उपचार आदि के तरीकों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने छात्रों से आपदा के समय पहले स्वयं को सुरक्षित बचाने के साथ दूसरों के मददगार बनने के लिए तैयार रहने का आह्वान भी किया।

स्कूल प्रिंसिपल एमएस राठौर ने सिविल डिफेंस की इस पहल को बेहद सराहनीय बताते हुए छात्रों को आपदा के समय तैयार रहने और लोगों की मदद के लिए प्रेरित किया। उन्होंने छात्रों से प्रशिक्षण के दौरान सीखी गई जानकारियों को अपने परिवार व आसपास के लोगों तक पहुंचाकर उन्हें जागरूक करने की अपील भी करी।

प्रशिक्षण शिविर में सिविल डिफेंस के पोस्ट वार्डन आयुष चंदेल, सेक्टर वार्डन रविन्द्र काला, डॉ सतीष पिंगल, राजीव शर्मा सहित स्कूल की वाइस प्रिंसिपल लक्ष्मी बौंठियाल, अरुण राठौर, अजय आर्यआदि ने भी छात्रों का मार्गदर्शन किया।

LEAVE A REPLY