Home सामाजिक सरोकार नाटक से देंगे बेटियां किसी से कम नहीं का संदेश

नाटक से देंगे बेटियां किसी से कम नहीं का संदेश

739
0
SHARE

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को गति प्रदान करने के लिए उत्तराखण्ड निवासी एवं सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेता हेमंत पांडे द्वारा एक नाटक का निर्देशन किया जा रहा है। इस नाटक के माध्यम से यह दिखाने का प्रयास किया जायेगा कि बेटियां किसी से कम नही है। इस नाटक की तैयारी पिथौरागढ जिले में शुरु हो चुकी है। जल्द ही इसका मंचन उत्तराखण्ड के सभी जिलों में होगा। नाटक की कहानीं एक निम्न मध्यम वर्गीय परिवार की है, जहाँ बेटी के पैदा होने से उसके माँ-बाप बेटी को बोझ समझते हैं।

प्रसिद्ध अभिनेता एवं उत्तराखण्ड फिल्म विकास परिषद के उपाध्यक्ष हेमंत पांडे ने बताया है कि इस नाटक के माध्यम से वे समाज में ‘‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’’ अभियान के लिए जनजागरण का काम करेंगे। नाटक आम बोलचाल की भाषा में होगा, ताकि अधिक से अधिक लोग उसे समझ सके। हेमंत पाण्डेय उत्तराखण्ड के “बेटी बचाओ-बेटी पढाओ“ के ब्रांड एम्बेस्डर भी है।

पाण्डेय कहते है कि देश के प्रधानमंत्री की इस अनूठी पहल के सकारात्मक परिणाम सामने आये है। उत्तराखण्ड देवभूमि है और हमारे बेटियों को देवी का रूप समझा जाता है, मेरी कोशिश होगी कि मैं समाज में फैली भ्रांतियों को दूर कर सकूं। कन्या भू्रण हत्या रोकने के लिए समाज में एक जनजागरण कर कार्य कर सकूं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा भी बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं अभियान के सफल संचालन के लिए पूर्ण सहयोग प्रदान किया जा रहा है। पाण्डेय ने समाज के हर वर्ग से अपील की है कि वे सभी इस अभियान का हिस्सा बने।

Key Words : Uttarakhand, Dehradun, Daughters, Message, Play

LEAVE A REPLY