Home संस्कृति एवं संभ्यता 10 मई को खुलेंगे लाटू देवता मंदिर के कपाट

10 मई को खुलेंगे लाटू देवता मंदिर के कपाट

1029
0
SHARE

देहरादून। चमोली जिले में स्थित लाटू देवता के मंदिर के कपाट 10 मई को श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले जाएंगे। प्रदेश के धार्मिक स्थलों को पर्यटन मानचित्र पर स्थापित करने के उद्देश्य से सूबे के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज भी इस आयोजन में मौजूद रहेंगे। लाटू देवता स्थानीय लोगों का आराध्य देवता माना जाता है। वाण में स्थित लाटू देवता के मंदिर के कपाट सालभर में एक ही बार खुलते हैं।

ये है मान्यता :

देवाल विकासखंड के वाण गांव में स्थिति लाटू देवता का मंदिर है। इस मंदिर के कपाट एक दिन के लिए खुलते है और उसी दिन सांय को बंद कर दिए । इस दिन लाटू देवता मंदिर में श्रद्धालु भारी संख्या में आकर पूजा अर्चना कर पुण्य लाभ अर्जित करते हैं। इस मंदिर की खास बात यह है कि यहां श्रद्धालु तो दूर स्वयं पुजारी भी भगवान के दर्शन नहीं कर पाता है। पुजारी आंखों व मुंह पर पट्टियां बांधकर लाटू देवता की पूजा अर्चना करता है। मंदिर से कोई अंदर न देखे इसके लिए मंदिर के मुख्य कपाट पर पर्दा लगाया जाता है।

माना जाता है कि इस मंदिर के अंदर साक्षात रूप में नागराजा मणि के साथ निवास करते हैं। श्रद्धालु साक्षात नाग को देखकर डरे न इसलिए मुंह और आंख पर पट्टी बांधी जाती है। यह भी कहा जाता है कि पुजारी के मुंह की गंध देवता तक न पहुंचे इसलिए उसके मुंह पर पूजा अर्चना के दौरान भी पट्टी बंधी रहती है। जिस दिन लाटू देवता के कपाट खुलते हैं उस दिन यहां पर विष्णु सहस्रनाम व भगवती चंडिका का पाठ भी आयोजित किया जाता है।

Key Words : Uttarakhand, Chamoli, Latu Devta Temple, Cupboard

 

LEAVE A REPLY