Home पर्यटन बदहाली के ऑंसू रो रहा त्यूनी का पर्यटक सुविधा केंद्र

बदहाली के ऑंसू रो रहा त्यूनी का पर्यटक सुविधा केंद्र

562
0
SHARE

साहिया। जनजातिय क्षेत्रा जौनसार-बावर के त्यूनी में कई वर्ष पहले पर्यटको की सुविधा के लिए बनाया गया पर्यटक सुविधा केंद्र जीर्ण शीर्ण हालत में पड़ा है। आज यह केंद्र विभाग की उदासीनता के चलते अपनी दशा पर आंसू बहाने को मजबूर है।

प्रदेश सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आए दिन योजनाओं को धरातल पर उतारने की बात करती रहती है लेकिन उसके यह दावे जमीनी हालातों को देखकर खोखले ही नजर आते हैं। पर्यटकों की सुविधा के लिए जौनसार-बावर के त्यूनी में बनाए गए पर्यटक सुविधा केंद्र की बात करें तो यह केंद्र अपनी दशा पर आंसू बहा रहा है। उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने त्यूनी में कई वर्ष पहले पर्यटकों की सुविधा के लिए पर्यटक सुविधा केंद्र बनवाया था, लेकिन विभाग की उदासीनता के चलते पर्यटक सुविधा केंद्र की सुध लेने वाला कोई भी नहीं है। पर्यटक सुविधा केंद्र भवन के चारों ओर झाड़ियां ही झाड़ियां उग आई है। यही ही नहीं केंद्र की दीवारों पर भी धूल जमी पड़ी है। यहां के हालात देखकर कहा जा सकता है कि जनता की धनराशि खर्च कर बनाया गया यह केंद्र आज बदहाली का शिकार हो चुका है।

त्यूनी होते हुए हजारों की संख्या में पर्यटक जौनसार-बावर के प्रसिद्ध ईष्ट देवता हनोल में महासू देव दर्शन को जाते हैं, लेकिन पर्यटन विभाग सुविधा केंद्र की सुध नही ले रहा है। इसकी दशा देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभाग कितना संवेदनशील है।

Key Words : Uttarakhand, Sahiya, Tyuni, Tourist Facility, Crying

LEAVE A REPLY